‘इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश’ या  ( e-PPO) को ‘डिजी-लॉकर’  के साथ एकीकृत करने का निर्णय

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा ‘इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश’ या  ( e-PPO) को ‘डिजी-लॉकर’  के साथ एकीकृत करने का निर्णय लिया गया है।पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग के अनुसार, पेंशन भुगतान आदेश की मूल प्रति के खो जाने के बाद पेंशनरों को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
इस समस्या को देखते हुए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा  ई-पीसीओ ’ को कर डिजी-लॉकर’  के साथ एकीकृत करने का निर्णय लिया गया है।इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश को ‘लोक वित्त प्रबंधन प्रणाली’ (PFMS) द्वारा जारी किया जाता है।)
इस सुविधा को वित्तीय वर्ष 2021-22 तक शुरू करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण उत्पन्न हुई चुनौतियों को देखते हुए इसे पहले ही पूरा कर लिया गया।

  • इस सुविधा को ‘भविष्य’ (Bhavishya) नामक सॉफ्टवेयर के माध्यम से तैयार किया गया है।
  • यह सॉफ्टवेयर सेवानिवृत्त व्यक्तियों को अपने डिजी-लॉकर खाते को अपने ‘भविष्य’ खाते जोड़ने का विकल्प उपलब्ध कराएगा। जिसके माध्यम से वे निर्बाधित तरीके से अपना ई-पीपीओ प्राप्त कर सकेंगे।
  • यह विकल्प सेवानिवृत्त होने वाले व्यक्तियों को सेवानिवृत्त संबंधी फार्म भरने के समय एवं फार्म जमा करने के बाद भी उपलब्ध होगा।
  • इस प्रणाली के माध्यम से कोई भी पेंशनभोगी डिजी-लॉकर खाते से तत्काल अपने पीपीओ की नवीनतम प्रति का प्रिंट-आउट प्राप्त कर सकेंगे।
  • इसके माध्यम से पेंशनभोगी के डिजी-लॉकर में उसके पीपीओ का स्थायी रिकॉर्ड सुरक्षित रखा जा सकेगा।
  • इसके माध्यम से नए पेंशनधारकों तक पीपीओ पहुँचने में होने वाले विलंब को दूर करने के साथ पेंशनधारकों द्वारा पीपीओ की भौतिक प्रति सुपुर्द करने की आवश्यकता को भी समाप्त किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram