ईज ऑफ लिविंग सूचकांक और नगर पालिका कार्य प्रदर्शन सूचकांक 2019 की शुरूआत

विभिन्न पहलों के माध्यम से शहरों में हुई प्रगति का आकलन करने और उनके प्रदर्शन की योजना, कार्यान्वयन और निगरानी के लिए सबूतों के उपयोग में उन्हें सशक्त बनाने के लिए, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने दो सूचकांक जारी किए हैं अर्थात ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स (ईओएलआई) और नगर निगम प्रदर्शन प्रदर्शन सूचकांक (एमपीआई) 2019 लॉन्च किए गए हैं।

इन दोनों सूचियों को 1 मिलियन से अधिक आबादी वाले 100 स्मार्ट शहरों और 14 अन्य शहरों में नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

नगर निगम का प्रदर्शन सूचकांक

• नगरपालिका प्रदर्शन निष्पादन सूचकांक 2019 के साथ, मंत्रालय ने पांच क्षेत्रों अर्थात् सेवा, वित्त, नियोजन, प्रौद्योगिकी और शासन के आधार पर नगरपालिकाओं के प्रदर्शन का आकलन करने की मांग की है।

• इन्हें आगे 20 अन्य क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिनका मूल्यांकन 100 संकेतकों में किया जाएगा। इससे नगरपालिकाओं को बेहतर योजना और प्रबंधन में मदद मिलेगी, इसके अलावा शहर प्रशासन में अंतराल को पाटने में मदद मिलेगी और शहरों में नागरिकों की रहने की स्थिति में सुधार होगा।

ईज़ ऑफ लिविंग सूचकांक

ईज़ ऑफ लिविंग सूचकांक (Ease of Living Index: EoLI) का उद्देश्य स्थानीय निकायों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं, प्रशासन की प्रभावशीलता, शहरों के रहने लायक स्थिति के रूप में इन सेवाओं के माध्यम से सृजित परिणाम और आखिरकार इन परिणामों के लिए नागरिक अवधारणा से शुरू करके भारतीय शहरों का समग्र दृष्टिकोण उपलब्‍ध कराना है।

• ईज़ ऑफ लिविंग सूचकांक के प्रमुख उद्देश्य चार स्‍तरों अर्थात – क) साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण के मार्ग दर्शन के लिए जानकारी का सृजन करना; ख) स्‍वयं सहायता समूह (एसडीजी) सहित व्यापक विकासात्मक परिणाम अर्जित करने के लिए कार्रवाई को उत्प्रेरित करना; ग) विभिन्न शहरी नीतियों और योजनाओं से अर्जित परिणामों का आकलन और तुलना करना; और घ) शहरी प्रशासन द्वारा उपलब्‍ध कराई जा रही सेवाओं के बारे में नागरिकों की अवधारणा प्राप्त करना है।

        ईओएलआई 2019 तीन स्तंभों – जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता और स्थिरता के बारे में नागरिकों ईज़ ऑफ लिविंग आकलन में मदद करेगा। इन स्‍तंभों को आगे 50 संकेतकों की 14 श्रेणियों में विभाजित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram