‘ई-संजीवनी’ और ‘ई-संजीवनी ओपीडी’ प्लेटफार्मों की समीक्षा बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री  ने राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के साथ ‘ई-संजीवनी’ और ‘ई-संजीवनी ओपीडी’ प्लेटफार्मों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए इन टेलीमेडिसिन प्लेटफार्मों को लोकप्रिय बनाने में राज्यों के योगदान की सराहना की।See the source image

एक लैंडमार्क उपलब्धि के रूप में, नेशनल टेलीमेडिसिन सर्विस प्लेटफ़ॉर्म (ई-संजीवनी और ई-संजीवनी ओपीडी) ने 1,50,000 से अधिक टेली-परामर्श पूरे किए हैं और अपने घरों में रहते हुए ही मरीज़ों को डॉक्‍टरों के साथ परामर्श करने में सक्षम बनाया है।
नवंबर, 2019 के बाद, ‘ई-संजीवनी’ और ‘ई-संजीवनी ओपीडी’ द्वारा टेली-काउंसलिंग कुल 23 राज्यों द्वारा लागू की गई है। शीर्ष राज्य जो ‘ई-संजीवनी और’ ई-संजीवनी ओपीडी ‘प्लेटफार्मों के माध्यम से सबसे परामर्श प्रदान करते हैं, उनमें तमिलनाडु (32,035 परामर्श) और आंध्र प्रदेश (28,960 परामर्श)शामिल हैं।सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग: C-DAC द्वारा दोनों प्लेटफ़ॉर्म (ई-संजीवनी और ई-संजीवनी ओपीडी) विकसित किए गए हैं।

ई-संजीवनी

  • आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (AB-HWCs) कार्यक्रम के तहत डॉक्टर-टू-डॉक्टर टेली-काउंसलिंग की यह प्रणाली लागू की जा रही है।
  • इसके तहत 2022 तक देश के हब और स्पोक मॉडल का उपयोग करते हुए देश भर के सभी 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में टेली-काउंसलिंग प्रदान करने की योजना है।
  • इस मॉडल में, राज्यों द्वारा पहचाने और स्थापित किए गए मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल (हब ) देश भर में स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (स्पोक ) को टेली काउंसलिंग सेवाएं प्रदान करेंगे।

ई-संजीवनी ओपीडी

यह COVID-19 महामारी के दौरान घर पर डॉक्टरों से परामर्श करने के लिए रोगियों को सक्षम करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, जिसके माध्यम से नागरिक अस्पताल में जाए बिना व्यक्तिगत रूप से डॉक्टरों से परामर्श कर सकते हैं। यह सभी नागरिकों के लिए एक एंड्रॉइड मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में उपलब्ध है। वर्तमान में, लगभग 2800 प्रशिक्षित डॉक्टर eSanjeevaniOPD पर उपलब्ध हैं, और दैनिक लगभग 250 डॉक्टर और विशेषज्ञ ई-स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

टेलीमेडिसिन स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा वितरण की एक उभरती हुई शैली है, जो दूरसंचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कुछ दूरी पर बैठे रोगी की जांच और उपचार करने के लिए एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर को अनुमति देती है।
भारत में, ISRO ने 2001 में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की, जिसने चेन्नई में अपोलो अस्पताल को चित्तूर जिले के अरगोंडा ग्रामीण में अपोलो ग्रामीण अस्पताल से जोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram