उड़े देश का आम नागरिक योजना (उड़ान) के तहत उत्तराखंड की पहली हेलीकॉप्टर सेवा प्रारंभ

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आज देहरादून में सहस्त्रधारा हेलीपैड से गौचर और चिन्यालीसौड़ तक भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना – उड़े देश का आम नागरीक के तहत पहली बार हेलीकॉप्टर सेवाओं का संचालन किया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव, श्री प्रदीप सिंह खारोला ने इस सेवा को हरी झंडी दिखाई।

हेरिटेज एविएशन, सहस्त्रधारा से गौचर और चिन्यालीसौड़ तक प्रतिदिन दो बार हेलीकॉप्टर सेवाएं संचालित करेगा। उत्तराखंड राज्य सरकार इस योजना को और आकर्षक बनाने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन भी प्रदान कर रही है। सहस्त्रधारा हेलीपेड उत्तराखंड क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देगा और चार धाम यात्रा तीर्थयात्रियों को भी मदद करेगा क्योंकि गौचर बद्रीनाथ के रास्ते पर है और चिन्यालीसौड़ उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री के रास्ते पर है। वर्तमान में UDAN के तहत हेलीकाप्टर सेवाएं चंडीगढ़ से शिमला, शिमला से धर्मशाला और शिमला से कुल्लू के बीच संचालित की जा रही हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हाल ही में उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों (पूर्वोत्तर क्षेत्र, पहाड़ी राज्यों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और द्वीपों) को आम जनता से प्रभावी रूप से जोड़ने के उद्देश्य से UDAN के तहत 4 वें दौर की बोली आमंत्रित की है जिसकी प्रक्रिया जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram