ऐनी लैकटॉन और जीन-फिलिप वासल को वर्ष 2021 का प्रित्जकर पुरस्कार मिला

सामाजिक वास्तुकार जोड़ी ऐनी लैकटॉन और जीन-फिलिप वासल (Anne Lacaton and Jean-Philippe Vassal), जो कि फ्रांसीसी स्टूडियो लैकोटन और वासल के संस्थापक हैं, को वर्ष 2021 के प्रित्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार (Pritzker Architecture Prize) के विजेता घोषित किये गए हैं। उन्हें उनकी वास्तु उपलब्धियों, जो कि “वास्तुकला की लोकतांत्रिक भावना को दर्शाता है” के लिए पुरस्कृत किया गया है । ऐनी लैकटॉन और जीन-फिलिप वासल को कई सामाजिक आवास परियोजनाओं के लिए मान्यता प्राप्त थी जिन्हें उन्होंने पेरिस स्थित स्टूडियो लैकोटन और वासल के सिद्धांत के रूप में स्वीकार किया था ।

प्रित्जकर पुरस्कार :

प्रिट्ज़कर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार, जो प्रत्येक वर्ष एक जीवित वास्तुकार / महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सम्मानित किया जाता है, शिकागो के प्रित्जकर परिवार द्वारा 1979 में अपने हयात फाउंडेशन के माध्यम से स्थापित किया गया था।

यह पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है और अक्सर इसे “वास्तुकला का नोबेल” कहा जाता है। पुरस्कार के रूप में $ 100,000 (यूएस) और कांस्य पदक प्रदान किया जाता हैं।

यह पुरस्कार दुनिया भर में वास्तुशिल्प रूप से महत्वपूर्ण स्थल पर आयोजित एक समारोह में पुरस्कार विजेता को प्रदान किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram