ऑस्कर अवार्ड 2021 – नोमाडलैंड को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का ऑस्‍कर, एन्‍थनी हॉकिन्‍स सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और फ्रांसिस मैक्‍डोरमंड सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री

अमेरिका के लॉस एंजिल्स में 93वां एकेडमी अवार्ड्स यानी ऑस्कर सेरेमनी में कई कैटेगरी में अवार्ड दिए गए। इस बार ये अवार्ड सेरेमनी बेहद खास और ऐतिहासिक है। इस सेरेमनी में कोई होस्ट नहीं, कोई ऑडियंस नहीं है और नॉमिनीज नहीं है।

फ़िल्म ‘नोमैडलैंड’ (Nomadland) ने इस साल तीन बड़े पुरस्कार जीते हैं। ‘नोमैडलैंड’ को बेस्ट फ़िल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट ऐक्ट्रेस के पुरस्कार मिले हैं। नोमैडलैंड के लिए महिला फ़िल्म निर्देशक क्लोइ चाओ को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला है। निर्देशक क्लोइ चाओ अवॉर्ड जीतने वालीं वो दूसरी महिला हैं।

एन्‍थनी हॉकिन्‍स ने सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और फ्रांसिस मैक्‍डोरमंड ने सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार जीता। अमरीका के लॉस एंजेलिस में आयोजित पुरस्‍कार समारोह में च्लोई जाओ फिल्‍म नोमेडलैंड के लिए सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का पुरस्‍कार जीतने वाली पहली अश्‍वेत महिला बन गई हैं। साथ ही वे दूसरी महिला हैं जिन्‍हें इस श्रेणी में ऑस्‍कर पुरस्‍कार मिला हैं। यॉन यू जंग को फिल्‍म मिनारी के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला। डैनियल कालूयो को फिल्‍म जूडास एण्‍ड दी ब्‍लैक मसीहा के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता का पुरस्‍कार मिला। डेनमार्क की एनादर राउंड को सर्वश्रेष्‍ठ अंतरराष्‍ट्रीय फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया गया।

विनर्स की लिस्ट

कैटेगरी विजेता फिल्म
1. बेस्ट एक्टर (लीडिंग रोल) एंथोनी हॉपकिंस द फादर
2. बेस्ट एक्ट्रेस (लीडिंग रोल) फ्रांसिस मैकडोर्मंड नोमैडलैंड
3. बेस्ट पिक्चर नोमैडलैंड  
4. बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग फाइट फॉर यू (एच ई आर डेरन एमिल और टिआरा थोमस) जुडास एंड द ब्लैक मसीह
5. बेस्ट फिल्म एडिटिंग मिक्केल ई जी निएल्सन साउंड ऑफ मेटल
6. बेस्ट सिनेमैटोग्राफी Erik Messerschmidt मांक
7. बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन बर्ट (प्रोडक्शन डिजाइन), जैन पास्केले (सेट डिजाइन) मांक
8. बेस्ट एक्ट्रेस सपोर्टिंग रोल यूह-जुंग यून मिनारी
9. बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म सोल  
10. बेस्ट साउंड साउंड ऑफ मेटल  
11. बेस्ट डायरेक्शन क्लोए झाओ नोमैडलैंड
12. बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइन एन रोथ मा रैनिज ब्लैक बॉटम

13. नेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म

एनादर राउंड  

कोरोना महामारी के चलते इस बार ऑस्कर सेरेमनी बहुत छोटे रूप में रखी गई थी। इसे 225 देशों में टेलीकास्ट किया गया। सेरेमनी नो मास्क पॉलिसी के साथ हुई। हालांकि, एक्टर और दूसरे सेलेब्स को तभी मास्क हटाने की अनुमति थी, जब वे कैमरे के सामने हों और कैमरे चालू हों। इसके बाद उन्हें फेस मास्क पहनना जरूरी था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram