करेंट अफेयर्स क्विज – जनवरी 2024

करेंट अफेयर्स क्विज – जनवरी 2024

#1. भारत में पहली बार हुए हिम तेंदुए की जनसंख्या आकलन (एसपीएआई) के अनुसार भारत में हिम तेंदुओं की अनुमानित कुल संख्या कितनी है -

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की बैठक के दौरान भारत में पहली बार हिम तेंदुए की जनसंख्या आकलन जारी किया। भारत में हिम तेंदुओं की स्थिति पर अपनी तरह का पहला वैज्ञानिक अभ्यास है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 718 हिम तेंदुए मौजूद हैं, जिनमें सबसे अधिक 477 लद्दाख में हैं, इसके बाद उत्तराखंड (124), हिमाचल प्रदेश (51), अरुणाचल प्रदेश (36), सिक्किम (21), और जम्मू तथा कश्मीर (9) हैं।

#2. फिल्मफेयर अवार्ड 2024 में सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फ़िल्म का अवार्ड किस फिल्म ने जीता -

विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘12th फेल’ सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म (लोकप्रिय) का अवार्ड अपने नाम किया। यह फिल्म आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में विक्रांत मस्सी ने उनका किरदार निभाया है। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवार्ड विधु विनोद चोपड़ा (12th फेल) को मिला। वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड रणबीर कपूर को फिल्म एनिमल के लिए दिया गया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लीड रोल) का फिल्मफेयर अवार्ड आलिया भट्ट (रॉकी और रानी की प्रेम कहानी) को मिला।

#3. FIH हॉकी 5S महिला विश्व कप का ख़िताब किसने जीता -

ओमान के मस्कट में एचआईएफ हॉकी5 महिला वर्ल्ड कप (FIH Hockey5s Women World Cup 2024) के फाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा। नीदरलैंड्स ने 7-2 से जीतकर उद्घाटन सीजन का खिताब जीता। एफआईएच ने पहली बार इस फॉर्मेट में वर्ल्ड कप का आयोजन किया था।

#4. हाल ही में समाचारों में देखा गया डोगरी लोक नृत्य किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश का प्रसिद्ध लोक नृत्य है -

जम्मू के डोगरी लोक नर्तक रोमालो राम को हाल ही में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रोमालो पारंपरिक डुग्गर क्षेत्र नृत्य में माहिर हैं जिसे डोगरी लोक नृत्य के रूप में जाना जाता है। आम तौर पर समूहों में प्रदर्शन किया जाता है, नेता गाते हैं और नृत्य करते हैं जबकि अन्य लोग बैठकर ड्रम और चिमटा बजाते हैं। डोगरा लोक-नृत्य, जिसमें पुरुषों और महिलाओं की विविधताएं शामिल हैं। जम्मू में पूजा, समारोहों और उत्सव के शगल के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस क्षेत्र के अन्य उल्लेखनीय नृत्यों में ढेकू, फुम्मानी, जगराना, चकाउकी, छज्जा, कुड्डा, हिराना, भगतन, रास और चंद्रौली शामिल हैं।

#5. भारतीय सेना में सूबेदार का पद पाने वाली पहली महिला कौन बन गई हैं -

चैंपियन ट्रैप शूटर प्रीति रजक ने हवलदार से पदोन्नत होकर सेना में पहली महिला सूबेदार बनकर इतिहास रच दिया। यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि सेना ने हाल ही में सैन्य पुलिस कोर (सीएमपी) में महिलाओं के लिए सैनिक रैंक खोली है। शूटिंग की मेधावी खिलाड़ी सूबेदार रजक अपनी ट्रैप शूटिंग प्रतिभा के दम पर 2022 में सेना में शामिल हुईं। वर्तमान में, सीएमपी भर्ती की गई महिलाओं वाली एकमात्र सेना शाखा है, जो महत्वाकांक्षी महिला अग्निवीरों के लिए अवसर प्रदान करती है।

#6. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित ‘आर्मडो’ क्या है -

हाल ही मे नई महिंद्रा आर्माडो, भारत का पहला बख्तरबंद लाइट स्पेशलिस्ट वाहन (एएलएसवी), गणतंत्र दिवस परेड में पेश किया गया। महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स द्वारा डिजाइन और निर्मित, यह आतंकवाद विरोधी, विशेष बलों, टोही और सीमा गश्ती में भारतीय सशस्त्र बलों के लिए है। छह लोगों की बैठने की क्षमता (आठ तक विस्तार योग्य) के साथ, इसमें 1,000 किलोग्राम भार क्षमता, बी7-स्तरीय बैलिस्टिक सुरक्षा और 216 एचपी उत्पन्न करने वाला 3.2-लीटर डीजल इंजन है। आर्माडो 12 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है, 120 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति तक पहुंच जाता है, चरम जलवायु के लिए स्व-सफाई निकास और वायु निस्पंदन से सुसज्जित है।

#7. हाल ही में पुस्तक ‘एक समंदर, मेरे अंदर’ प्रकाशित की गयी, यह किसके द्वारा लिखी गयी है -

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस के डिप्टी सीईओ संजीव जोशी द्वारा लिखित पुस्तक ‘एक समंदर, मेरे अंदर’ लॉन्च की। पिछले कई वर्षों में जोशी द्वारा लिखित यह पुस्तक 75 कविताओं का संग्रह है।

#8. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किसे संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है -

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सतनाम सिंह संधू (Satnam Singh Sandhu) को संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। सतनाम सिंह संधू ने 2001 में मोहाली में चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज (सीजीसी) की स्थापना की। वहीं साल 2012 में, उन्होंने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की स्थापना की थी।

#9. हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारत में समुद्री शैवाल की खेती को अपनाने और समुद्री शैवाल की खेती को बढ़ावा देने पर अयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किस स्थान पर किया गया -

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी (एफएएचडी) मंत्री, श्री परषोत्तम रूपाला ने पूरे भारत में समुद्री शैवाल की खेती को अपनाने और समुद्री शैवाल की खेती को बढ़ावा देने पर जोर देने के लिये 27 जनवरी 2024 को कोटेश्वर (कोरी क्रीक), कच्छ, गुजरात में समुद्री शैवाल की खेती को बढ़ावा देने पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की।

#10. हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश ने बच्चों के लिए विश्व का पहला मलेरिया वैक्सीन कार्यक्रम शुरू किया है -

कैमरून ने 22 जनवरी को एक ऐतिहासिक मलेरिया वैक्सीन कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें दो वर्षों में 2.5 लाख बच्चों को शामिल किया जाएगा। वैश्विक मलेरिया मृत्यु दर का 95% अफ्रीका में होता है, इसलिए यहां संक्रमण पर अंकुश लगाना महत्वपूर्ण है।

Results

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram