करेंट अफेयर्स क्विज – जुलाई 2023

करेंट अफेयर्स क्विज – जुलाई 2023

#1. भारत के 83वें शतरंज ग्रैंडमास्टर कौन बने है -

आदित्य एस सामंत भारत के 83वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए। बीलचेस एमटीओ 2023 टूर्नामेंट में हमवतन आर्यन चोपड़ा के विरुद्ध अपने नौवें दौर का खेल शुरू करने के साथ ही 17 वर्षीय आइएम सामंत, जीएम बन गए।

#2. हाल ही में (जुलाई 2023 में) किस शहर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र – ‘भारत मंडपम’ का उद्घाटन किया है -

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र (आईईसीसी) परिसर का लोकार्पण किया और देशवासियों से ‘बड़ा सोचें, बड़ा सपना देखें, बड़ा करें’ के सिद्धांत के साथ आगे बढ़ने का आग्रह किया। इस परिसर का नाम ‘भारत मंडपम’ रखा गया है।

#3. हाल ही में (जुलाई 2023 में) किस राज्य सरकार ने ‘सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण इरिगेशन’ (SAUNI) योजना को पूरा किया है -

प्रधानमंत्री ने सौराष्ट्र के लोगों को कई विकास परियोजनाओं के साथ-साथ जीवनदायिनी ‘सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण इरिगेशन’ (SAUNI) योजना की एक बड़ी सौगात दी। गुजरात सरकार ने SAUNI योजना के अंतर्गत लिंक-3 के पैकेज 8 और पैकेज 9 का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है।

#4. X-59, जिसे ‘सन ऑफ कॉनकॉर्ड’ के नाम से भी जाना जाता है, किस देश का प्रायोगिक सुपरसोनिक विमान है -

नासा अपने नवीनतम प्रायोगिक सुपरसोनिक विमान, एक्स-59, जिसे ‘सन ऑफ कॉनकॉर्ड’ के नाम से जाना जाता है, पर परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। इस उन्नत विमान में केवल 2 घंटों में दुनिया के किसी भी दो स्थानों को पार करने की क्षमता है।

#5. प्रकृति के बदले ऋण की अदला-बदली (debt-for-nature swap) शुरू करने वाला पहला अफ्रीकी देश कौन सा है -

हाल ही में, गैबॉन ने प्रकृति के बदले ऋण की अदला-बदली शुरू करने वाले पहले अफ्रीकी देश के रूप में इतिहास रचा। देश का इरादा पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ ब्लू बांड के बदले अपने सरकारी ऋण का न्यूनतम 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर खरीदने का है।

#6. म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है -

म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य भारत के गोवा राज्य में स्थित एक निर्दिष्ट संरक्षित क्षेत्र है। यह दक्षिण भारत के पश्चिमी घाट में स्थित है। हाल ही में, बॉम्बे हाई कोर्ट की गोवा पीठ ने गोवा सरकार को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और गोवा वन विभाग द्वारा तैयार की गई योजनाओं में उल्लिखित म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य और अन्य क्षेत्रों को वन्यजीव संरक्षण के तहत बाघ रिजर्व घोषित करने का निर्देश दिया।

#7. उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जुलाई 2023 में) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत एआई के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -

इंडिया एआई और मेटा इंडिया ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

#8. हाल ही में (जुलाई 2023 में) 23 साल और 139 दिनों के कार्यकाल के साथ भारत में दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री कौन बने हैं -

ओडिशा के नवीन पटनायक 23 जुलाई 2023 को 23 साल और 139 दिनों के कार्यकाल के साथ भारत में किसी राज्य के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं, उन्होंने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। ओडिशा के पांच बार मुख्यमंत्री रहे पटनायक ने पांच मार्च 2000 को पदभार संभाला था और वह पिछले 23 साल 139 दिन से इस पद पर हैं। पटनायक अब सिक्किम के पवन कुमार चामलिंग के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने दिसंबर 1994 और मई 2019 के बीच 24 साल और 166 दिनों के सबसे लंबे समय तक राज्य का नेतृत्व करने का रिकॉर्ड बनाया है।

#9. उस रेलवे स्टेशन का नाम बताइए जिसे हाल ही में (जुलाई 2023 में) सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2022 संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) एशिया प्रशांत पुरस्कार (मेरिट का पुरस्कार) प्राप्त हुआ है -

मध्य मुंबई, महाराष्ट्र में भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन (169 वर्ष पुराने) भायखला/बायकुला रेलवे स्टेशन को सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2022 संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) एशिया प्रशांत पुरस्कार (मेरिट का पुरस्कार) प्राप्त हुआ।

#10. हाल ही में (जुलाई 2023 में) राज्यसभा की अध्यक्षता करने वाली नागालैंड की पहली महिला सांसद कौन बनी है -

भाजपा की प्रतिष्ठित नेता और नगालैंड की पहली महिला राज्यसभा सांसद एस फांगनॉन कोन्याक ने राज्यसभा की अध्यक्षता करते हुए ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

Results

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram