भारत के पहले स्वदेशी 700 मेगावाट परमाणु रिएक्टर ( काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना ) का गुजरात में वाणिज्यिक परिचालन शुरू

गुजरात में काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (केएपीपी) में भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित 700 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा रिएक्टर ने सफलतापूर्वक वाणिज्यिक संचालन शुरू कर दिया है, जो देश के परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। रिएक्टर, जिसे केएपीपी-3 के नाम से जाना जाता है, ने 30 जून, 2023 को अपनी कुल बिजली क्षमता के 90 प्रतिशत पर काम करना शुरू कर दिया, जैसा कि केएपीपी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है।

KAPP-3 के सफल प्रक्षेपण के साथ-साथ, KAPP 4 में विभिन्न कमीशनिंग गतिविधियाँ चल रही हैं, जो काकरापार साइट पर एक और घरेलू स्तर पर निर्मित 700 मेगावाट का दबावयुक्त भारी जल रिएक्टर (PHWR) है।

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) काकरापार में दो 700 मेगावाट पीएचडब्ल्यूआर के विकास का नेतृत्व कर रहा है, जो पहले से ही दो 220 मेगावाट बिजली संयंत्रों का घर है। एनपीसीआईएल की देश भर में कुल सोलह 700 मेगावाट पीएचडब्ल्यूआर के निर्माण की महत्वाकांक्षी योजना है और इस पहल के लिए उसे वित्तीय और प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है। 700 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए वर्तमान में राजस्थान के रावतभाटा (आरएपीएस 7 और 8) और हरियाणा के गोरखपुर (जीएचएवीपी 1 और 2) में निर्माण कार्य चल रहा है।

पीएचडब्ल्यूआर का फ्लीट मोड विकास
भारत की परमाणु ऊर्जा क्षमताओं को महत्वपूर्ण बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने बेड़े मोड में दस स्वदेशी रूप से विकसित पीएचडब्ल्यूआर के निर्माण को मंजूरी दे दी है। ये रिएक्टर चार अलग-अलग स्थानों पर बनाए जाएंगे: हरियाणा में गोरखपुर, मध्य प्रदेश में चुटका, राजस्थान में माही बांसवाड़ा और कर्नाटक में कैगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram