केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में मेगा विलय को मंजूरी दी

4 मार्च 2020 को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 4 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के 4 बैंकों में विलय के व्यापक एकीकरण को मंजूरी दी, जिसमें शामिल हैं: –

1. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक में विलय

2. सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय

3. आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय हो गया

4. इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय

1 अप्रैल, 2020 से विलय को प्रभाव में लाया जाएगा . इस विलय से यह लाभ होगा की व्यापक स्तर पर यह समेकित बैंकों को न केवल वैश्विक बैंकों के साथ एक तुलनात्मक क्षेत्र में प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम करेगा, बल्कि भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी, यह एकीकरण बड़े पैमाने पर लागत लाभ सुनिश्चित करेगा, जिससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता और भारतीय बैंकिंग प्रणाली में सकारात्मक प्रभाव का विस्तार कर सकेंगे।

इसके अलावा, यह एकीकरण इन बैंकों को व्यापक वित्तीय क्षमता बढ़ाने के साथ बड़े पैमाने पर ऋणों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी कार्य संचालन में भी मदद करेगा। सभी एकीकृत बैंकों में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने से बैंकों में उनकी लागत दक्षता और जोखिम प्रबंधन में सुधार होगा और व्यापक पहुंच के साथ वित्तीय समावेशन का लक्ष्य भी बढ़ेगा।

सभी एकीकृत बैंकों में उन्नत तकनीकों को अपनाने से न केवल एक व्यापक समूह और बड़े डेटा बेस तक पहुंच होगी, बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक तेजी से डिजिटल बैंकिंग परिदृश्य में विश्लेषणात्मक कार्यक्षमता के माध्यम से प्रतिस्पर्धा का लाभ उठाने की स्थिति में होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram