खगोलविदों ने खोजी नैरो-लाइन सेफ़र्ट 1 (NLS1) नामक एक नई सक्रिय आकाशगंगा

हाल ही में, खगोलविदों ने नैरो-लाइन सेफ़र्ट 1 (NLS1) नामक एक नई सक्रिय आकाशगंगा की खोज की है जिसे आकाशगंगा की सबसे दूर गामा-किरण के रूप में पहचाना गया है. अन्य संस्थानों के शोधकर्ताओं के सहयोग से आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंसेज (ARIES) के वैज्ञानिकों ने स्लोअन डिजिटल स्काई सर्वे (एसडीएसएस) से लगभग 25,000 चमकदार सक्रिय गैलेक्टिक नाभिक (एजीएन) का अध्ययन किया।

उन्हें एक अनोखी वस्तु मिली जो एक उच्च रेडशिफ्ट (1 से अधिक) में स्थित उच्च-ऊर्जा गामा किरणों का उत्सर्जन करती है
इसकी पहचान एक गामा-किरण के रूप में की गई, जो एनएलएस 1 आकाशगंगा का उत्सर्जन करती है, जो अंतरिक्ष में एक दुर्लभ इकाई है।
एनएलएस 1 का उत्सर्जन करने वाला नया गामा-रे तब बना था, जब ब्रह्मांड केवल 13.8 बिलियन वर्ष की वर्तमान आयु की तुलना में केवल 4.7 बिलियन वर्ष पुराना था।

ब्रह्मांड में एजीएन सबसे शक्तिशाली, लंबे समय तक जीवित वस्तुओं और चमकदारता के स्थिर स्रोत हैं। उत्सर्जन व्यापक रूप से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम में फैला हुआ है, जो अक्सर अल्ट्रा-वायलेट में चरम पर होता है, लेकिन एक्स-रे और अवरक्त बैंड में महत्वपूर्ण चमक के साथ।
SDSS न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपाचे प्वाइंट वेधशाला में एक समर्पित 2.5 मीटर चौड़े कोण ऑप्टिकल टेलीस्कोप का उपयोग करते हुए एक प्रमुख मल्टी-स्पेक्ट्रल इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपिक रेडशिफ्ट सर्वेक्षण है।
इसने ब्रह्माण्ड के अब तक के सबसे विस्तृत त्रि-आयामी मानचित्रों का निर्माण किया है, जिसमें आकाश के एक तिहाई के गहरे बहु-रंगीन चित्र और तीन मिलियन से अधिक खगोलीय पिंडों के लिए स्पेक्ट्रा है।

Redshift – यह दूर की आकाशगंगाओं और आकाशीय पिंडों से विकिरण में लंबी तरंगदैर्ध्य (स्पेक्ट्रम के लाल सिरे) की ओर वर्णक्रमीय रेखाओं का विस्थापन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram