गलवान घाटी चर्चा में क्यों

15 जून 2020 की रात को, 1967 के बाद पहली बार भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं, जिसमें कर्नल सहित 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे। भारतीय सेना का दावा है कि एक अधिकारी सहित 43 चीनी सैनिक भी मारे गए। झड़प गालवान घाटी में हुई।

गलवान घाटी

गैल्वन नदी, जो चीन की तरफ अक्साई चीन-लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) से निकलती है, पश्चिम में श्योक नदी में बहती है। इस नदी का बुफे क्षेत्र जो पहाड़ों से घिरा हुआ है, गैलवान घाटी कहलाता है। इस घाटी के पूर्व में अक्साई चीन है जो चीन के नियंत्रण में है और जिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र का हिस्सा है। इस घाटी के पश्चिम में श्योक नदी है। जिस स्थान पर गैलवन नदी श्योक नदी में मिलती है वह भारतीय वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) में है। उत्तर-दक्षिण दिशा में बहने वाली श्योक नदी के समानांतर, भारत ने DSDBO (दरबूक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी-डीएसडीबीओ) सड़क का निर्माण किया है। वास्तविक नियंत्रण रेखा ग्लेन-श्योक नदी संगम के पूर्व में स्थित है। इस घाटी तक दोनों देशों की सेनाएं गश्त करती रही हैं। चीन इस घाटी के पश्चिमी छोर पर भारत द्वारा सड़क निर्माण का विरोध कर रहा है, जो दो नदियों और वास्तविक नियंत्रण रेखा के संगम के बीच है। अब चीन कह रहा है कि पूरी घाटी उसके नियंत्रण क्षेत्र के तहत है जिसका अर्थ है कि यह इस रेखा को थोड़ा आगे पश्चिम में ले जाता है जो श्योक नदी के पास है। भारत ने चीन के इस दावे को अतिरंजित बताते हुए खारिज कर दिया है।

भौगोलिक स्वरुप :

हालाँकि, इस पर उपलब्ध मानचित्र स्पष्ट नहीं है। जून 1960 में, चीन ने एक नया नक्शा पेश किया जिसमें गलवानी घाट को अपना क्षेत्र बताया। नवंबर 1962 के नक्शे में, चीन ने पूरी घाटी को अपने रूप में दिखाया, हालाँकि गैल्वान नदी के पश्चिमी छोर को इसके नक्शे में नहीं दिखाया गया था।

हालाँकि चीन ने पूरी घाटी पर अपने क्षेत्र का दावा किया है, लेकिन प्रादेशिक दावों और LAC दावों में अंतर है। जहां एक LAC दावा प्रभावी क्षेत्राधिकार वाले क्षेत्राधिकार का प्रतिनिधित्व करता है, क्षेत्रीय दावे केवल दावे हैं।

उदाहरण के लिए, भारत अपने मानचित्र पर 38,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को भी दिखाता है और दावा करता है जो वर्तमान में अक्साई चीन का प्रमुख चीनी कब्ज़ा है, जिसे उसने 1962 में अधिग्रहित किया था जबकि वास्तविक नियंत्रण रेखा गैलेन घाटी है।

हालाँकि, चीन ने पूरी गैलवन घाटी पर दावा करके एकतरफा वास्तविक नियंत्रण रेखा को बदलने का इरादा जताया है। 1993 के बॉर्डर पीस एंड ट्रान्सिलिटी एग्रीमेंट (BPTA) के माध्यम से, दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा का पालन करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram