जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम, 2023

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आवश्यक सेवाओं के लिए जन्म प्रमाण पत्र के उपयोग में एक उल्लेखनीय संशोधन का अनावरण किया है, जो 1 अक्टूबर, 2023 से प्रभावी होगा। ये परिवर्तन, जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम, 2023 द्वारा संचालित हैं।

राष्ट्रीय जन्म और मृत्यु रजिस्ट्री: अधिनियम भारत के रजिस्ट्रार जनरल की देखरेख में जन्म और मृत्यु की एक राष्ट्रीय रजिस्ट्री स्थापित करता है। राज्य-स्तरीय मुख्य रजिस्ट्रार और रजिस्ट्रार भी इसी तरह के डेटाबेस बनाए रखेंगे।
रिपोर्टिंग आवश्यकताएँ: पहले, विशिष्ट व्यक्ति, जैसे चिकित्सा अधिकारी, जन्म और मृत्यु की रिपोर्टिंग के लिए जिम्मेदार थे। इसमें गैर-संस्थागत गोद लेने के लिए दत्तक माता-पिता, सरोगेसी के माध्यम से जन्म के लिए जैविक माता-पिता, और अपने बच्चे के जन्म के लिए एकल माता-पिता या अविवाहित मां शामिल हैं।
डेटा साझा करना: अधिनियम केंद्र सरकार की मंजूरी के साथ राष्ट्रीय डेटाबेस को जनसंख्या रजिस्टर और मतदाता सूची जैसे अधिकृत अधिकारियों के साथ साझा करने की अनुमति देता है। इसी तरह, राज्य डेटाबेस को राज्य-अनुमोदित अधिकारियों के साथ साझा किया जा सकता है।
अपील प्रक्रिया: यदि कोई रजिस्ट्रार या जिला रजिस्ट्रार की कार्रवाई या आदेश से असहमत है, तो वे आदेश प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर संबंधित जिला रजिस्ट्रार या मुख्य रजिस्ट्रार के पास अपील कर सकते हैं। अपील पर निर्णय 90 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।

शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश: 1 अक्टूबर से स्कूल और कॉलेज में प्रवेश के लिए आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
ड्राइविंग लाइसेंस: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय आपका जन्म प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज होगा।
मतदाता सूची तैयार करना: मतदाता सूची तैयार करने में जन्म प्रमाण पत्र की भूमिका होगी।
आधार संख्या: आधार संख्या प्राप्त करने के लिए सहायक दस्तावेज़ के रूप में आपके जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
विवाह पंजीकरण: आपके विवाह को पंजीकृत करने में आपका जन्म प्रमाण पत्र प्रदान करना भी शामिल होगा।
सरकारी नौकरी की नियुक्तियाँ: यदि आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपका जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा।

संसद के दोनों सदनों, राज्यसभा और लोकसभा ने मानसून सत्र के दौरान जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram