जी 7 देश, कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूरोपीय संघ और चीन के साथ काम करेंगे

दुनिया के शीर्ष औद्योगिक देशों में से सात के समूह जी-7 ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूरोपीय संघ और चीन के साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई है।    

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने कहा कि विभिन्न प्रयास इस संक्रमण से निपटने में प्रभावी नहीं होंगे। जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रियों की आज मुलाकात होने की उम्मीद है। वे इस वायरस पर यात्रा विनियमन, एहतियाती उपायों और आगे के अनुसंधान प्रयासों को समन्वित करने का प्रयास करेंगे।    

अब तक चीन के मुख्य क्षेत्र में कोरोना वायरस से लगभग 20 हजार पांच सौ लोग और मुख्य क्षेत्र से बाहर 192 लोग संक्रमित हो चुके हैं। अब तक चीन में 427 और चीन के बाहर दो लोगों की मौत हो चुकी है।     632 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। चीन के हुबेई प्रांत में एक हजार बेड के एक नए अस्पताल ने कल से मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया है। चीनी सेना की मेडिकल टीम इस अस्पताल का प्रबंधन कर रही है।    

बीजिंग के एक सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा है कि वायरस उन लोगों में भी फैल सकता है जिनमें कोई लक्षण नहीं होते हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और अधिकारियों को इस संक्रमण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए जा रहे हैं।    

चीन के बाद हांगकांग दूसरा स्थान है जहां एक पीड़ित की मौत कोरोना वायरस से हुई है। हांगकांग में अब 17 लोगों में कोरोना वायरस जीवाणु की पुष्टि की गई है, जिनमें से अधिकांश मुख्य भूमि में संक्रमित थे। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, हांगकांग ने मुख्य भूमि चीन को जोड़ने वाले दो मार्गो को छोड़कर सभी मार्गों को बंद कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram