जैव विविधता अधिनियम 2002 के मुख्य उद्देश्यों का संक्षेप में वर्णन करें। यह भारत में जैव विविधता के संरक्षण में कैसे योगदान देता है?

भारत में 2002 का जैविक विविधता अधिनियम देश की समृद्ध जैव विविधता और संबंधित पारंपरिक ज्ञान की सुरक्षा के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कानूनी ढांचे के रूप में कार्य करता है। अपने बहुआयामी उद्देश्यों के साथ, यह अधिनियम विविध पारिस्थितिक तंत्रों के संरक्षण, आनुवंशिक संसाधनों तक पहुंच को विनियमित करने और समान लाभ-साझाकरण सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जैविक विविधता अधिनियम 2002 के मुख्य उद्देश्य :

  1. जैव विविधता का संरक्षण : देश की जैविक विविधता का संरक्षण करना और वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लाभ के लिए इसका सतत उपयोग सुनिश्चित करना।

 

  1. जैविक संसाधनों का सतत उपयोग : लाभों के समान बंटवारे को बढ़ावा देते हुए उनके सतत उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए जैविक संसाधनों और संबंधित पारंपरिक ज्ञान तक पहुंच को विनियमित करना।

 

  1. लाभों का उचित और न्यायसंगत बंटवारा : यह सुनिश्चित करना कि जैविक संसाधनों और संबंधित ज्ञान के उपयोग से उत्पन्न होने वाले लाभों को स्थानीय समुदायों और स्वदेशी लोगों के साथ उचित और न्यायसंगत रूप से साझा किया जाए।

 

  1. पारंपरिक ज्ञान का संरक्षण : जैव विविधता से संबंधित स्थानीय समुदायों और स्वदेशी लोगों के ज्ञान, नवाचारों और प्रथाओं की रक्षा करना।

 

  1. आनुवंशिक संसाधनों तक पहुंच का विनियमन: आनुवंशिक संसाधनों तक पहुंच को विनियमित करना और यह सुनिश्चित करना कि ऐसी पहुंच उचित प्राधिकरण के साथ और पहुंच और लाभ साझाकरण (एबीएस) के सिद्धांतों के अनुसार प्राप्त की जाती है।

 

अधिनियम निम्नलिखित उपायों के माध्यम से संरक्षण को बढ़ावा देता है:

 

  1. जैव विविधता विरासत स्थल (बीएचएस): अधिनियम जैव विविधता विरासत स्थलों की मान्यता और संरक्षण की अनुमति देता है, जो पारिस्थितिक, जैव विविधता, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के क्षेत्र हैं। उदाहरण के लिए, केरल में अगस्त्यमलाई बायोस्फीयर रिजर्व को जैव विविधता विरासत स्थल के रूप में नामित किया गया है। यह मान्यता अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित करने और इन क्षेत्रों में संसाधनों के सतत उपयोग को बढ़ावा देने में मदद करती है।

 

  1. पहुंच और लाभ साझाकरण (एबीएस) तंत्र: अधिनियम के एबीएस प्रावधान स्थानीय समुदायों के साथ समान लाभ साझा करने में योगदान करते हैं। इसका एक उदाहरण फार्मास्यूटिकल्स में नीम और हल्दी का उपयोग है। अधिनियम लागू होने के साथ, इन संसाधनों के व्यावसायिक उपयोग से प्राप्त लाभों को उन समुदायों के साथ साझा किया जाना चाहिए जिन्होंने इन संसाधनों और ज्ञान का संरक्षण और पोषण किया है।

 

  1. पारंपरिक ज्ञान संरक्षण: अधिनियम जैव विविधता से जुड़े पारंपरिक ज्ञान की सुरक्षा करता है। उदाहरण के लिए, अरुणाचल प्रदेश में औषधीय पौधों से संबंधित आदिवासी समुदायों के पारंपरिक ज्ञान को अधिनियम के तहत संरक्षित किया गया है। यह मान्यता स्वदेशी समुदायों के योगदान को स्वीकार करते हुए शोषण को रोकती है।

 

  1. पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर (पीबीआर ): अधिनियम पीबीआर के निर्माण को प्रोत्साहित करता है, जो स्थानीय जैव विविधता और पारंपरिक ज्ञान का दस्तावेजीकरण करता है। केरल और कर्नाटक जैसे कई राज्यों ने पीबीआर की स्थापना की है। ये रजिस्टर संरक्षण योजना के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि स्थानीय समुदायों की जैव विविधता प्रबंधन में हिस्सेदारी हो।

 

  1. आक्रामक प्रजातियों का विनियमन : अधिनियम अधिकारियों को देशी जैव विविधता के लिए खतरा पैदा करने वाली आक्रामक विदेशी प्रजातियों को विनियमित और प्रबंधित करने का अधिकार देता है। उदाहरण के लिए, जलकुंभी, जो कई जल निकायों में एक आक्रामक पौधे की प्रजाति है, को अधिनियम के प्रावधानों के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।

 

  1. बायोप्रोस्पेक्टिंग और अनुसंधान विनियमन: अधिनियम बायोप्रोस्पेक्टिंग गतिविधियों को नियंत्रित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि शोधकर्ता आनुवंशिक संसाधनों तक पहुंचने से पहले उचित प्राधिकरण प्राप्त करें। यह अनधिकृत शोषण को रोकता है और जिम्मेदार अनुसंधान को प्रोत्साहित करता है।

 

  1. जागरूकता और शिक्षा : अधिनियम जैव विविधता संरक्षण के बारे में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देने का आदेश देता है। लोगों को जैव विविधता के संरक्षण के महत्व और अधिनियम के प्रावधानों के अनुपालन के बारे में शिक्षित करने के लिए कई कार्यशालाएं, सेमिनार और अभियान आयोजित किए गए हैं।

 

यह अधिनियम जैव विविधता संरक्षण और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को संबोधित करने के लिए एक व्यापक कानूनी ढांचा प्रदान करके भारत में जैव विविधता के संरक्षण में योगदान देता है। यह राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अधिनियम के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण (एनबीए) और राज्य जैव विविधता बोर्ड की स्थापना करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram