जैविक विविधता (संशोधन) अधिनियम, 2023 के प्रमुख प्रावधान क्या हैं? हाल के संशोधनों के आलोक में संरक्षण से संबंधित चिंताएँ क्या हैं?

जैविक विविधता अधिनियम, 2002 , 1992 के जैविक विविधता सम्मेलन (सीबीडी) के तहत भारत के दायित्वों को पूरा करने के लिए बनाया गया था । सीबीडी देशों के उनके जैविक संसाधनों को विनियमित करने के अधिकारों को स्वीकार करता है। भारत में टिकाऊ जैव विविधता संरक्षण और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए वर्तमान जरूरतों के अनुरूप 2002 के अधिनियम में संशोधन करने के लिए जैविक विविधता (संशोधन) अधिनियम पेश किया गया था ।

जैविक विविधता (संशोधन) अधिनियम, 2023 के प्रमुख प्रावधान :

प्रावधानजैविक विविधता अधिनियम, 20022002 अधिनियम में संशोधन
जैविक संसाधनों तक पहुंचअधिनियम में कहा गया है कि भारत में जैविक संसाधनों या संबंधित ज्ञान तक पहुंचने के इच्छुक 
व्यक्तियों या संस्थाओं को या तो पूर्व अनुमोदन प्राप्त करना होगा या अपने इरादों के बारे में नियामक प्राधिकरण को सूचित करना होगा ।
अधिनियम अधिसूचना की आवश्यकता वाली संस्थाओं और गतिविधियों के वर्गीकरण को बदलता 
है और विशिष्ट मामलों में छूट प्रदान करता है ।
बौद्धिक संपदा अधिकारअधिनियम के तहत भारत से जैविक संसाधनों से जुड़े बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) मांगने से पहले राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण (एनबीए) से अनुमोदन प्राप्त करना 
आवश्यक है ।
अधिनियम का प्रस्ताव है कि आवेदन प्रक्रिया के बजाय बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) देने से पहले 
अनुमोदन आवश्यक होगा ।
आयुष चिकित्सकों को छूटपहले का कोई प्रावधान नहींअधिनियम का उद्देश्य पंजीकृत आयुष चिकित्सा चिकित्सकों और संहिताबद्ध पारंपरिक ज्ञान तक पहुंच रखने वाले व्यक्तियों को छूट प्रदान करना है। ये छूट उन्हें विशिष्ट उद्देश्यों के लिए जैविक संसाधनों तक पहुंचने पर 
राज्य जैव विविधता बोर्डों को पूर्व सूचना देने की आवश्यकता से राहत देगी ।
लाभ बाँटनायह अधिनियम जैव विविधता के संरक्षण या इससे जुड़े पारंपरिक ज्ञान रखने के लिए  जिम्मेदार लोगों के साथ वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों लाभों के लाभ 
को साझा करने को लागू करता है ।
एनबीए विभिन्न गतिविधियों के लिए मंजूरी देते समय लाभ साझा करने की शर्तें स्थापित करता है 
अधिनियम अनुसंधान, जैव-सर्वेक्षण और जैव-उपयोग से लाभ साझा करने की आवश्यकताओं की प्रयोज्यता को हटा 
देता है ।
आपराधिक दंडअधिनियम विशिष्ट गतिविधियों के लिए अनुमोदन प्राप्त करने या पूर्व सूचना देने में विफलता जैसे उल्लंघनों के लिए कारावास सहित 
आपराधिक दंड लागू करता है ।
इसके विपरीत, अधिनियम इन अपराधों को अपराध की श्रेणी से हटा देता है और इसके बदले एक लाख से पचास लाख रुपये तक का 
जुर्माना लगाता है ।

संरक्षण से संबंधित चिंताएँ:

  • उद्योग हितों के अनुकूल:
  • ऐसा प्रतीत होता है कि संशोधन जैव विविधता संरक्षण पर उद्योग के हितों का पक्ष लेते हैं, जिससे सीबीडी के मूल सिद्धांतों का खंडन होता है । 
  • उन समुदायों के बीच सामुदायिक भागीदारी और “लाभों के समान बंटवारे” को कमजोर करता है जिन्होंने इसे पीढ़ियों से सुरक्षित रखा है।
  • आपराधिक दंड हटाना:
    • अधिनियम उल्लंघनों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने का प्रयास करता है, जिससे नियमों का पालन करने में विफल रहने वाली संस्थाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का एनबीए का अधिकार समाप्त हो जाएगा। 
    • इस कदम से जैव विविधता की सुरक्षा के उद्देश्य से कानूनों के कार्यान्वयन को कमजोर करने और अवैध गतिविधियों को हतोत्साहित करने के प्रयासों में बाधा डालने की क्षमता है ।
  • घरेलू निगमों के लिए विशेष उपचार:
    • जैव विविधता संसाधनों के उपयोग की अनुमति केवल विदेशी-नियंत्रित कंपनियों पर लागू होती है। इससे विदेशी शेयरधारिता वाली घरेलू कंपनियों द्वारा संभावित अनदेखी के बारे में चिंताएं बढ़ सकती हैं, जिससे अनियंत्रित शोषण हो सकता है।
  • संरक्षण चुनौतियाँ:
    • ऐसा लगता है कि यह अधिनियम विनियमों में कमी और व्यावसायिक हितों की सुविधा को प्राथमिकता देता है, जिससे जैव विविधता और पारंपरिक ज्ञान धारकों पर संभावित प्रतिकूल प्रभावों के बारे में आशंकाएं पैदा हो रही हैं।

जैविक विविधता (संशोधन) अधिनियम, 2023 , समकालीन जरूरतों के साथ तालमेल बिठाने का प्रयास करते हुए, भारत में जैव विविधता संरक्षण, पारंपरिक ज्ञान धारकों और जैव विविधता संरक्षण कानूनों के प्रवर्तन पर संभावित नकारात्मक प्रभावों के बारे में चिंता पैदा करता है। यह सतत विकास का समर्थन करने और देश की समृद्ध जैविक विरासत की सुरक्षा के बीच एक नाजुक संतुलन की मांग करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram