ज्योतिराव फुले की जयंती से शुरू हुआ ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल 2021 को बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती तक रहा जारी

महात्मा ज्योतिराव फुले की जयंती (11 अप्रैल) से शुरू हुआ ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल 2021 को बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती तक जारी रहेगा।

ज्योतिराव फुले एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता, विचारक, जाति-विरोधी समाज सुधारक और महाराष्ट्र के लेखक थे। 11 मई 1888 को, उन्हें महाराष्ट्र के सामाजिक कार्यकर्ता विठ्ठलराव कृष्णजी वांडेकर ने ‘महात्मा’ की उपाधि से सम्मानित किया।

ज्योतिराव फुले का जन्म 11 अप्रैल 1827 को वर्तमान महाराष्ट्र में हुआ था और वे माली जाति के थे, जो सब्जियों की खेती करते थे। उनकी विचारधारा स्वतंत्रता, समतावाद और समाजवाद पर आधारित थी।
फुले थॉमस पाइन की पुस्तक द राइट्स ऑफ मैन से प्रभावित थे और उनका मानना ​​था कि सामाजिक बुराइयों का मुकाबला करने का एकमात्र तरीका निम्न वर्ग की महिलाओं को शिक्षित करना था।
प्रमुख प्रकाशन: तृतीया रत्न (1855); पावरा: छत्रपति शिवाजीराज भोंसले यंखा (1869); गुलामगिरी (1873), शकटारायच आसुद (1881)।
संबंधित एसोसिएशन: फुले ने अपने अनुयायियों के साथ मिलकर वर्ष 1873 में सत्यशोधक समाज का गठन किया, ताकि महाराष्ट्र में निचले वर्गों को समान सामाजिक और आर्थिक लाभ मिल सके।

वर्ष 1848 में, उन्होंने अपनी पत्नी (सावित्रीबाई) को पढ़ना और लिखना सिखाया, जिसके बाद इस जोड़े ने पुणे में लड़कियों के लिए पहला स्वदेशी रूप से संचालित स्कूल खोला, जहाँ वे दोनों पढ़ा रहे थे।
उन्होंने लैंगिक समानता में विश्वास किया और अपनी पत्नी को अपनी सभी सामाजिक सुधार गतिविधियों में शामिल करके उनकी मान्यताओं का अनुकरण किया।
1852 तक, फुले ने तीन स्कूलों की स्थापना की थी, लेकिन 1857 के विद्रोह के बाद इन स्कूलों को धन की कमी के कारण वर्ष 1858 तक बंद कर दिया गया था।
ज्योतिबा विधवा पुनर्विवाह के विचार के पैरोकार बन गए। ज्योतिराव ने ब्राह्मणों और अन्य उच्च जातियों की रूढ़िवादी मान्यताओं का विरोध किया।
वर्ष 1868 में, ज्योतिराव ने अपने घर के बाहर एक सामूहिक स्नानघर बनाने का निर्णय लिया, जो सभी मनुष्यों के लिए उनकी आत्मीयता की भावना को दर्शाता है, इसके साथ ही, उन्होंने सभी जातियों के सदस्यों के साथ भोजन करना शुरू कर दिया।
उन्होंने एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया जिसके कारण बाद में डॉ बी आर अम्बेडकर और महात्मा गांधी की विचारधाराओं को प्रभावित किया, जिन्होंने बाद में जातिगत भेदभाव के खिलाफ बड़ी पहल की।
कई लोगों का यह मानना ​​है कि फुले ने दलित जनता की स्थिति को चित्रित करने के लिए पहली बार ‘दलित’ शब्द का इस्तेमाल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram