सात दिवसीय ‘डॉल्फिन का संरक्षण’ कार्यक्रम

ख़बरों में क्यों :

संजय गांधी जैविक उद्यान पटना तथा भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, पटना के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत सात दिवसीय ‘डॉल्फिन का संरक्षण’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया .

प्रमुख बिंदु :

  • इस कार्यक्रम की शुरुआत पर्यावरण,वन तथा जलवायु परिवर्तन विभाग के माननीय मंत्री श्री नीरज कुमार बबलू जी ने छात्र-छात्राओं को हरी झंडी दिखा कर किया।
  • पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के अधीन कार्यरत संस्थाओं के द्वारा ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, नई दिल्ली को संरक्षण और जागरूकता गतिविधियों कार्य सौपा गया है । इस अभियान में 75 वन्यजीवों की प्रजातियों के लिए संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करना है।
  • इस कार्यक्रम अंतर्गत पटना के संजय गांधी गांधी जैविक उद्यान पटना तथा भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, पटना के संयुक्त तत्वाधान में “सह-अस्तित्व का संरक्षण एवं लोगों को जोड़ने” विषय पर वन्यजीवों के लिए कार्य करना है” जिसमें 75 चिड़ियाघरों में 75 सप्ताह तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।
  • संजय गांधी जैविक उद्यान, पटना के द्वारा 20 जून से 26 जून 2022 तक एक सप्ताह के लिए गंगा के डॉलफिन को ध्यान में रखकर इस प्रजाति के संरक्षण के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाने का संकल्प लिया गया है I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram