दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना का नया खिताब संयुक्त राज्य अमेरिका के पास

रक्षा संबंधी जानकारी में विशेषज्ञता रखने वाली एक प्रमुख डेटा वेबसाइट ग्लोबल फायरपावर के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के पास दुनिया भर में सबसे शक्तिशाली सैन्य बल है। रूस और चीन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, जबकि भारत चौथे स्थान पर है। हाल ही में जारी 2023 सैन्य ताकत सूची, जो 60 से अधिक कारकों का मूल्यांकन करती है, भूटान और आइसलैंड जैसे तुलनात्मक रूप से कमजोर सैन्य बलों वाले देशों पर भी प्रकाश डालती है।

रिपोर्ट का आकलन:
ग्लोबल फायरपावर द्वारा मूल्यांकन प्रत्येक राष्ट्र के समग्र स्कोर को निर्धारित करने के लिए सैन्य इकाइयों की संख्या, वित्तीय संसाधन, रसद क्षमताओं और भौगोलिक विचारों सहित विभिन्न मानदंडों को ध्यान में रखता है। रिपोर्ट में 145 देशों को सूचीबद्ध किया गया है और प्रत्येक देश की साल-दर-साल रैंकिंग में बदलाव की तुलना भी की गई है।

शीर्ष चार देश वैसे ही बने रहेंगे जैसे वे 2022 ग्लोबल फायरपावर सूची में थे। पिछले वर्ष की रैंकिंग में बदलाव के तहत यूनाइटेड किंगडम सैन्य ताकत के मामले में आठवें से पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। दक्षिण कोरिया पिछले साल से छठे स्थान पर बरकरार है।
गौरतलब है कि पाकिस्तान सातवां स्थान हासिल करते हुए टॉप 10 में शामिल हो गया है। इसके विपरीत, जापान और फ्रांस, जो पिछले वर्ष क्रमशः पांचवें और सातवें स्थान पर थे, इस वर्ष गिरकर आठवें और नौवें स्थान पर आ गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram