देश के पहले कोविड-19 टीके ‘कोवाक्सिन’ के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी

29 जून, 2020 को केंद्रीय दवा नियंत्रक एवं मानक संगठन (CDSCO) ने देश के पहले कोविड-19 टीके ‘कोवाक्सिन’ के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी प्रदान की।
इसे ICMR ( Indian Council of Medical Research ) की प्रयोगशाला में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे और भारत बायोटेक ने तैयार किया है। टीके के फेज-1 एवं फेज-2 ट्रायल की अनुमति प्रदान की गई है।टीका को बाजार में आने में लगभग 1 वर्ष लगेगा।और इसका परीक्षण तीन चरणों में होगा।

उल्लेखनीय है की यह यह पहला भारतीय टीका होगा जो क्लिनिकल ट्रायल की स्टेज पर पहुंच रहा है।वर्तमान में दुनिया भार में 100 से अधिक कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं।

क्लिनिकल ट्रायल-

यह ​​ एक प्रकार का शोध है जो नए परीक्षणों और उपचारों का अध्ययन करता है और मानव स्वास्थ्य परिणामों पर उनके प्रभावों का मूल्यांकन करता है। परीक्षण करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों में भाग लेने के लिए स्वयंसेवक करते हैं।बच्चों सहित सभी उम्र के लोग नैदानिक ​​परीक्षणों में भाग ले सकते हैं। बायोमेडिकल क्लिनिकल परीक्षण के 4 चरण हैं:

चरण I का अध्ययन – आमतौर पर एक सुरक्षित खुराक सीमा का मूल्यांकन करने और दुष्प्रभावों की पहचान करने के लिए लोगों के एक छोटे समूह में पहली बार नई दवाओं का परीक्षण करता है।

चरण II अध्ययन – परीक्षणों का अध्ययन करता है जो चरण I में सुरक्षित पाए गए हैं लेकिन अब किसी भी प्रतिकूल प्रभाव की निगरानी के लिए मानव विषयों के एक बड़े समूह की आवश्यकता है।

चरण III के अध्ययन – बड़ी आबादी और विभिन्न क्षेत्रों और देशों में आयोजित किए जाते हैं, और अक्सर एक नया उपचार स्वीकृत होने से पहले कदम सही होते हैं।

चरण IV – देश की मंजूरी के बाद होती है और अधिक समय तक विस्तृत आबादी में इसके परीक्षण की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram