नए वाहनों के पंजीकरण मे फास्टैग (FASTag) विवरण

Image result for fastagसड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय  ने नए वाहनों का पंजीकरण करते समय और नेशनल  परमिट के तहत चलने वाले वाहनों को फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करते समय fasTag विवरण दाखिल करने का फैसला किया है।

मुख्य बिंदु- 

1.फास्टैग भुगतान के लिए इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मदद करेगा क्योंकि यह टोल प्लाजा पर किए गए नकद भुगतान से बच सकता है।
2. मंत्रालय ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) को वाहन पोर्टल पर इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह उपकरणों का विवरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
3.नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (NETC) को पूरी तरह से वाहन पोर्टल से जोड़ दिया गया है।
4.वाहन पोर्टल ऑनलाइन सेवा चलाने के लिए वाहन पंजीकरण पोर्टल है।
5.राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह: इसे राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा वर्ष 2016 में फास्टैग का उपयोग करके टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए विकसित किया गया था।

फास्टैग क्या है?
फास्टैग एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफ़आईडी) कार्ड है जो वाहन की विंडस्क्रीन पर लागू होता है ।रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन कार्ड के रूप में वाहनों को रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग जारी किया जाता है।प्रत्येक टोल प्लाजा में एक आरएफआईडी रीडर होता है जो सेंसर के रूप में कार्य करता है और रेडियो फ्रीक्वेंसी द्वारा कार्ड की वैधता और राशि की जांच करता है।
अगर कार्ड में फंड उपलब्ध है तो टोल शुल्क का भुगतान अपने आप कार्ड से हो जाता है और वाहन टोल पर रुके बिना ही यहां से गुजर जाता है।
इसी को ध्यान में रखते हुए 2019 के राष्ट्रीय राजमार्गों को fastag लेन घोषित किया गया है।
राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दर निर्धारण एवं संग्रहण) नियम, 2008 के अनुसार टोल प्लाजा में fastag लेन केवल fastag यूजर्स की आवाजाही के लिए आरक्षित हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram