नीति आयोग ने आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम, एबीपी की पहली डेल्टा रैंकिंग ( first Delta ranking of Aspirational Block Programme ) जारी की

नीति आयोग द्वारा घोषित एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) की पहली डेल्टा रैंकिंग ( first Delta ranking of Aspirational Block Programme ) में तेलंगाना के कुमुराम भीम आसिफाबाद जिले के तिरियानी ब्लॉक ने शीर्ष स्थान हासिल किया। दूसरा स्थान उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के कौशांबी ब्लॉक को मिला।

ब्लॉकों की रैंकिंग की गणना जून, 2023 के महीने में ब्लॉकों के प्रदर्शन और प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (KPIs) में प्राप्त प्रगति के आधार पर की गई है। यह पहली बार है कि ब्लॉकों की रैंकिंग की गणना भाग के रूप में की गई है। आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम.

एबीपी के अलावा, अक्टूबर, 2023 महीने के लिए एडीपी रैंकिंग की भी घोषणा की गई, जिसमें रायगड़ा (ओडिशा) और जमुई (बिहार) ने क्रमशः पहली और दूसरी रैंक हासिल की।

एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) 7 जनवरी, 2023 को लॉन्च किया गया था। एबीपी भारत के सबसे कठिन और अपेक्षाकृत अविकसित ब्लॉकों में नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए शासन में सुधार पर केंद्रित है। भारत के 27 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों के 329 जिलों के 500 ब्लॉक इस कार्यक्रम का हिस्सा हैं। कार्यक्रम की रणनीति मौजूदा योजनाओं के अभिसरण, परिणामों को परिभाषित करने और निरंतर आधार पर उनकी निगरानी पर आधारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram