नीति आयोग ने कोलैबकैड (CollabCAD) लॉन्‍च किया

अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग और राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी)  ने 13 अप्रैल 2020 को संयुक्‍त रूप से एक सहयोगपूर्ण नेटवर्क,कंप्यूटर सक्षम सॉफ़्टवेयर सिस्टम -कोलैबकैड (CollabCAD) लॉन्‍च किया। यह 2डी ड्राफ्टिंग एंड डिटेलिंग से 3डी प्रोडक्‍ट डिजाइन करने वाला एक समग्र अभियांत्रिकी समाधान है।

उद्देश्य

इस पहल का उद्देश्य देश भर में अटल टिंकरिंग लैबोरेटरीज़ (एटीएल) के छात्रों को रचनात्मकता और कल्पना के मुक्त प्रवाह के साथ 3 डी डिजाइन बनाने और संशोधित करने के लिए एक शानदार मंच प्रदान करना है। यह सॉफ्टवेयर छात्रों को पूरे नेटवर्क में डेटा तैयार करने और स्टोरेज और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए उसी डिज़ाइन डेटा का समवर्ती रूप से उपयोग करने में सक्षम बनाता है। भारत भर में स्थापित एटीएल बच्‍चों को उनकेनवोन्‍मेषी विचारों और रचनात्मकता में निखार लाने का अवसर (यानी टिंकरिंग स्पेस) प्रदान करते हैं। एनआईसी की कोलैबकैड प्रणालीके साथ एआईएम का सहयोग,छात्रों के लिए 3 डी प्रिंटिंग का उपयोग करने हेतु 3 डी मॉडलिंग/स्लाइसिंग हेतु स्वदेशी, अत्याधुनिक मेड-इन-इंडिया सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करने एक बड़ा मंच है। एटीएल के लिए कोलैबकैड का कस्‍टमाइज्‍ड स्‍वरूप,स्‍कूली छात्रों के लिए उनके विचारों और रचनात्‍मकता को वास्‍तविक समाधानों में साकार करने की सर्वाधिक उपयुक्‍त विशेषताओं से युक्‍त है। इसे निर्बाध डिजाइनिंग सक्षम बनाने और इस प्रकाररचनात्मकता और नवीनता को सृजित होने की अनुमति देने के लिए विकसित किया गया है।

अटल नवाचार मिशन

नीति आयोग के तहतअटल नवाचार मिशन, नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की प्रमुख पहल है। स्कूल स्तर पर एआईएम समूचे भारत के सभी जिलों में एटीएल की स्थापना कर रही है। आज तक, एआईएमने देश भर के 33 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में एटीएलकी स्थापना के लिए कुल 14,916 स्कूलों का चयन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram