नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन-NIIO लॉन्च

हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन-NIIO लॉन्च किया है।रक्षामंत्री  ने (NIIO) को लॉन्च करते हुए कहा कि ‘युद्धपोतों के स्वदेशी डिजाइन में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने के बाद, नौसेना को अब सैन्य हथियारों और उपकरणों के डिजाइन और विकास पर ध्यान देना चाहिए।’
Image result for Naval Innovation and Indigenisation Organisation-NIIO
नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, नवोन्मेषण एवं स्वदेशीकरण को प्रेरित करने की दिशा में शिक्षा क्षेत्र एवं उद्योग के साथ परस्पर संवाद हेतु सैन्य हथियारों और उपकरणों के अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए समर्पित संरचनाएं बनाता है।यह मुख्य रूप से त्रिस्तरीय संगठन होगा।
पहले स्तर पर नौसेना प्रौद्योगिकी त्वरण परिषद-N-TAC, जो नवाचार और स्वदेशीकरण दोनों पहलुओं को एक साथ लाएगा और शीर्ष स्तर की दिशा प्रदान करेगा।
दूसरे स्तर पर, नौसेना प्रौद्योगिकी त्वरण परिषद (एन-टीएसी) का एक कार्य समूह परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेगा।
तीसरे स्तर पर उभरती प्रौद्योगिकी को शामिल करने के लिए एक प्रौद्योगिकी विकास त्वरण सेल-TDAC भी बनाया गया है।

महत्त्व
रक्षा अधिग्रहण नीति 2020 के मसौदे में सेना मुख्यालय द्वारा मौजूदा स्रोतों के भीतर एक नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन की स्थापना की परिकल्पना की गई है।भारतीय नौसेना के पास पहले से ही स्वदेशीकरण-DOI का निदेशालय है और नवगठित संगठन चल रहे स्वदेशीकरण की पहल को आगे बढ़ाएगा और नवाचार पर भी ध्यान केंद्रित करेगा. वर्तमान में, भारत में सभी प्रकार के जहाज और पनडुब्बी का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें परमाणु पनडुब्बी भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram