पृथ्वी की उत्पत्ति

पृथ्वी की उत्पत्ति

संभवत: पृथ्वी की उत्पत्ति के बारे में पहली तार्किक परिकल्पना फ्रांसीसी वैज्ञानिक कस्टे बफन द्वारा 1749 ई। में प्रस्तुत की गई थी। ग्रहों की उत्पत्ति में भाग लेने वाले सितारों की संख्या के आधार पर वैज्ञानिक अवधारणाओं को दो वर्गों में विभाजित किया गया है।

1. अद्वैतवादी अवधारणा के अनुसार, ग्रहों और पृथ्वी को केवल एक ही वस्तु (स्टार) से उत्पन्न माना जाता है। कांट की वायव्य राशी परिकल्पना, लाप्लास की नेबुला परिकल्पना इसमे प्रमुख है।

2. द्वैतवादी अवधारणा के अनुसार, ग्रहों और पृथ्वी की उत्पत्ति एक से अधिक खासकर दो तारों के संयोग से हुई है। इनमें प्रमुख हैं चैंबरलेन की ग्रह परिकल्पना, जेम्स जीन्स की ज्वारीय परिकल्पना, रसेल की द्वैतारक परिकल्पना और ऑटो श्मिड की अन्तर तारक धूल परिकल्पना।

इसलिए, पृथ्वी की उत्पत्ति के बारे में कोई एक राय नहीं है। तब भी यह माना जाता है कि शुरुआत में पृथ्वी गर्म थी और एक वीरान ग्रह था। इसका वातावरण भी विरल था और हाइड्रोजन और हीलियम से बना था। बाद में ऐसी कई घटनाएं और गतिविधियां हुईं, जिसके कारण यह एक सुंदर ग्रह में बदल गया। हालांकि पृथ्वी पर जीवन 460 मिलियन साल पहले विकसित हुआ था, लेकिन यह एक प्रक्रिया के तहत हुआ।

स्थलमंडल का विकास

पृथ्वी की उत्पत्ति के बाद, स्थलमंडल भी एक क्रमिक प्रक्रिया के दौरान विकसित हुआ। पृथ्वी के निर्माण के क्रम में, जब गुरुत्वाकर्षण बल के कारण द्रव्य सख्त हो रहा था, तो इससे अत्यधिक गर्मी पैदा हुई, जिससे पदार्थ पिघल गया। यह पृथ्वी की उत्पत्ति के दौरान और इसके उत्पत्ति के तुरंत बाद हुआ।

जीवन की उत्पत्ति

पृथ्वी की उत्पत्ति का अंतिम चरण जीवन की उत्पत्ति और विकास से संबंधित है। बेशक, पृथ्वी का प्रारंभिक वातावरण जीवन के विकास के लिए अनुकूल नहीं था। वैज्ञानिक आधुनिक जीवन की उत्पत्ति को एक अंतर्निहित रासायनिक प्रतिक्रिया के रूप में वर्णित करते हैं। जिसमें पहले जटिल बायोमोलेक्यूल्स (कार्बनिक पदार्थ) का गठन हुआ और बाद में वे समूहबद्ध हो गए।

यह समूह ऐसा था जो निर्जीव पदार्थ को जीवित तत्व में बदलने और पुनर्जीवित करने में सक्षम था। हमारे ग्रह पर जीवन के संकेतों को विभिन्न युगों की चट्टानों में जीवाश्म के रूप में देखा जा सकता है। 300 मिलियन वर्ष पुरानी भूगर्भीय चट्टानों में पाई जाने वाली सूक्ष्म संरचना को आज के शैवाल की संरचना में देखा जा सकता है। इस एकल-कोशिका वाले जीवाणु से मनुष्य के जीवन के विकास का सारांश भूगर्भीय समय के पैमाने से प्राप्त किया जा सकता है।

नोट :- वह प्रक्रिया जिसके माध्यम से गैसीय तत्व पृथ्वी के आंतरिक भाग से आती है, गैस उत्सर्जन कहलाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram