प्रधान मंत्री ने अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (MK-1A) को सेना को सौंप दिया

प्रधान मंत्री ने अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (MK-1A) को सेना को सौंप दिया

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 14 फरवरी 2021 को चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधान मंत्री ने सेना को अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (MK-1A) भी सौंपा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 14 फ़रवरी 2021 को चेन्नई के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में अनेक प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने सेना को अर्जुन मेन बैटल टैंक (एमके-1ए) भी सौंपा।

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेन्नई स्थित युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान ( Combat Vehicles Research & Development Establishment (CVRDE) द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक का डिजाइन देश में ही तैयार और विकसित किया गया है।

यह टैंक स्वदेशी गोला-बारूद भी उपयोग करता है। तमिलनाडु में बना हुआ टैंक देश की सुरक्षा के लिए उत्तरी सीमाओं में उपयोग किया जाएगा। यह भारत की एक जुट भावना- भारत के एकता दर्शन को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर ध्यान दिए जाने से यह क्षेत्र पूरी गति से आगे बढ़ेगा। हमारे सशस्त्र बल भारत के साहस के प्रतीक हैं। इन्होंने समय-समय पर यह दर्शाया है कि वे अपनी मातृभूमि की रक्षा करने में पूरी तरह समर्थ हैं। इन्‍होंने समय-समय पर यह भी दर्शाया है कि भारत शांति में विश्वास रखता है। भारत हर कीमत पर अपनी संप्रभुता की रक्षा करेगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ये परियोजनाएं नवाचार और स्वदेशी विकास की प्रतीक हैं।

उन्होंने तंजावुर और पुदुक्कोट्टई को विशेष रूप से लाभ पहुँचाने के लिए 636 किलोमीटर लंबी ग्रैंड एनीकट कैनाल प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए आधारशिला रखी। इस परियोजना से व्‍यापक प्रभाव पड़ने वाला है। इससे 2.27 लाख एकड़ भूमि के लिए सिंचाई सुविधाएं बेहतर होंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram