बिहार उद्योग विभाग द्वारा देश के 24 उद्योगपतियों को निवेश के लिए आमंत्रण

बीच बिहार में निवेशकों (Investorer in Bihar) को लुभाने के लिए बिहार (Bihar) का उद्योग विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. देश के 24 प्रसिद्द कम्पनियों के मालिकों को बिहार के उद्योग मंत्री ने पत्र लिख बिहार में निवेश करने के लिए आमंत्रण दिया है. उद्योग मंत्री श्याम रज़क ने निवेशकों को ये भरोसा दिलाने की कोशिश की है कि विपरीत परिस्थिति में भी बिहार प्रगति कर रहा है और बिहार का ग्रोथ रेट 11.3 प्रतिशत है और फ़िलहाल बिहार 10.5 प्रतिशत का ग्रोथ रेट बनाए हुए है.

बिहार में बड़ी संख्या में अप्रवासी कुशल श्रमिक आएं हैं, जिनका डाटा बैंक तैयार किया गया है, जो बिहार में निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण होगा. उद्योग मंत्री ने खाद्य प्रसंस्करण, हेल्थकेयर, कृषि उपकरण निर्माण, आईटी/ आईटीज, ऊर्जा, रसायण, चमड़ा, टेक्सटाईल आदि उद्योगों में निवेश की अच्छी संभावनाएं हैं.

क्या फ़ायदा होगा निवेशकों को

1. बिहार में बहुत बड़ा घरेलू बाजार है.

2. बिहार पूर्वी राज्यों का द्वार है, यह बंगाल, यूपी, झारखंड, उड़ीसा को जोड़ता है.

3. बिहार के माध्यम से नेपाल, भूटान, बंग्लादेश को निर्यात किया जा सकता है.

4. बिहार में रेल, रोड, एयर ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा उपलब्ध है.

5. बिहार में सर्विस सेक्टर में भी निवेश के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं, जिसमें मुख्य रूप से हेल्थकेयर, तकनीकी संस्थान, आईटी/आईटीज सेक्टर शामिल हैं.

6. बिहार में उद्योगों को 22-24 घंटे ऊर्जा विभाग द्वारा बिजली उपलब्ध करायी जा रही है. सभी औद्योगिक क्षेत्रों को 33 KVA पावर लाईन उपलब्ध कराया गया है.

7. विश्व प्रसिद्ध कंपनियां एम. एन. सी. जी. ई. रेल इंजन बना रही है. बिहार में कोक, पेप्सी, आई. टी. सी. ब्रिटानियां जैसी बड़ी कम्पनियां उत्पादन कार्य कर रही हैं. बिहार में डालमियां, श्री सीमेंट, अल्ट्राटेक जैसी बड़ी सीमेंट कम्पनियां उत्पादन कार्य कर रही हैं.

8. बिहार Ease of doing Business में भारत में तेजी से प्रगति करते हुए 82% स्कोर किया है.

9. कम अवधि में बिहार में निर्यात 900 मिलियन डॉलर से बढ़कर 2 बिलियन डॉलर होने जा रहा है. Exim Rank के रिपोर्ट में भी ऐसा दर्शाया गया है.

10. बिहार का मक्का के उत्पादन में देश में दूसरा, हनी में चौथा, सब्जी में सातवां, फल और डेयरी उत्पादन में आठवां स्थान है. फुड प्रोसेसिंग हब के रूप में जापानी औद्योगिक एरिया का भी निर्माण होना है. इसमें निवेश करने का अच्छा अवसर है.

बिहार के उद्योग मंत्री ने बताया है कि प्रदेश में फूड प्रॉसेसिंग, कृषि यंत्र के उत्पादन, ऊर्जा, कैमिकल, टेक्सटाइल, चमड़ा, सूचना एवं टेक्नोलॉजी और हेल्थ केयर में निवेश की काफी संभावना है. उन्होंने जिन उद्योगपतियों को बिहार में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है, उनमें नेस्ले इंडिया लिमिटेड, फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड, खादिम्स इंडिया लिमिटेड, जीआरएम ओवरसीज लिमिटेड, हिंदुस्तान फूड्स लिमिटेड, रिलैक्सो फुटवियर लिमिटेड और बाटा इंडिया लिमिटेड के नाम प्रमुख हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram