बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में प्लास्टिक के कचरे से तैयार होगा डीजल और पेट्रोल

मुजफ्फरपुर जिला में नगर निगम ने एक नई पहल की है जिससे डीजल और पेट्रोल प्लास्टिक के कचरे से बनाई जाएगी. आपको बता दे कि इसका पूरा प्लांट लगभग तैयार हो चुका है और मई से इससे इसका उत्पादन भी शुरू हो जाएगा.

इस प्लांट को मुजफ्फरपुर जिला के कूटनी प्रखंड के खरौना जयराम गांव में लगाया गया है इसी महीने से काम शुरू होगा. मुजफ्फरपुर की यह कंपनी ग्रुप ग्रेविटी एग्रो एंड एनर्जी कंपनी 1000 किलोग्राम प्लास्टिक से करीब 700 लीटर पेट्रोल 850 लीटर डीजल तैयार कर सकती है यह मुजफ्फरपुर नगर निगम से 8 रुपए किलो प्रति ग्राम के दर से प्लास्टिक कचरा कर देगी और 70 रुपए प्रति लीटर की दर से डीजल की आपूर्ति करेगी इतना ही नहीं आपको बता दूं कि इससे निकला अपशिष्ट अलकतरा के रूप में निकलता है.

जिसका उपयोग सड़क बनाने के काम में भी आएगा इस योजना को पूरी तरह से लागू हो जाने के बाद और यहां से उत्पादन शुरू होने के बाद कहीं ना कहीं मुजफ्फरपुर में प्रदूषण का स्तर कम होगी .

कंपनी के सीईओ पेट्रोलियम इंजीनियर आशुतोष मंगलम और उनकी टीम ने करीब तीन साल पहले यह तकनीक विकसित की थी। उनकी टीम को वर्ष 2018 में पीएमओ से नेशनल इनोवेशन अवार्ड मिल चुका है। कंपनी अपने इनोवेशन को अमेरिका में पेटेंट (यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट) करा चुकी है। कंपनी पहली बार मुजफ्फरपुर में उत्पादन करने जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram