बिहार के IAS नवीन चौधरी को मिला जम्मू – कश्मीर का पहला डोमिसाइल सर्टिफिकेट

बिहार के आईएएस अधिकारी नवीन कुमार चौधरी अनुच्छेद 370 से बाहर आने के बाद जम्मू-कश्मीर के स्थायी निवासी बनने वाले देश के पहले व्यक्ति बन गए। दरभंगा के मंझौलिया निवासी इस अधिकारी को निवास प्रमाण पत्र जारी किया गया है। यह पहली बार है जब जम्मू और कश्मीर के बाहर किसी व्यक्ति को निवास प्रमाण पत्र जारी किया गया है। जारी दस्तावेज के अनुसार, डोमिसाइल सर्टिफिकेट जम्मू के बहू तहसील के तहसीलदार डॉ. रोहित शर्मा द्वारा जारी किया गया है।

दरभंगा के हायाघाट ब्लॉक के मझौलिया गाँव में रहने वाले नवीन कुमार चौधरी के पिता श्री देवकांत चौधरी और माँ-वैदेही देवी हैं। नवीन चौधरी चार भाइयों और एक बहन में सबसे बड़े हैं। उन्हें 1994 बैच की यूपीएससी परीक्षा में 6 वीं रैंक मिली। उनका प्रारंभिक अध्ययन मझौलिया गाँव के मध्यम मूल विधायिका में हुआ है। उन्होंने ललितेश्वर मधुसूदन हाई स्कूल से मैट्रिक पास करने के बाद पटना विश्वविद्यालय से स्नातक किया। वर्तमान में, वह कृषि विभाग में प्रधान सचिव हैं।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर डोमिसाइल एक्ट के तहत 15 साल से रह रहे नागरिकों को यह सर्टिफिकेट पाने का अधिकार है। 25 साल की उम्र में जम्मू-कश्मीर का कैडर हासिल करने के बाद बिहार से आईएएस अधिकारी नवीन चौधरी आए। 26 साल बाद, वे जम्मू-कश्मीर के स्थायी नागरिक बन गए हैं।

नवीन चौधरी को यह सर्टिफिकेट जम्मू-कश्मीर ग्रांट डोमिसाइल सर्टिफिकेट (प्रोसिजर) रूल्स 2020 के नियम 5 के तहत जारी किया गया है. केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के अंत के बाद जम्मू-कश्मीर में नए (संशोधित)को मंजूरी दी थी। इसमें उन लोगों को स्थायी निवासी के रूप में मान्यता दी गई थी जो कि 15 साल से जम्मू-कश्मीर में रह रहे हों या जिन लोगों ने यहां पर सात साल तक पढ़ाई की हो और इसी राज्य के स्कूलों में 10वीं एवं 12 की परीक्षा दी हो.

बता दें कि नरेंद्र मोदी – 2 की केंद्र सरकार ने संसद में नया कानून बनाया जिसके तहत जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया. बिल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर से सरकार ने विशेष राज्य का दर्जा छीन लिया और कहा कि, जम्मू-कश्मीर दिल्ली और पुडुचेरी की तरह होगा, जिसमें विधानसभा में होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram