बिहार में सभी ब्रांच पोस्टऑफिस में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, 300 प्रकार की सेवा मिलेगी

बिहार में उप डाकघर के बाद डाकघर के सभी ब्रांच ऑफिस में भी कॉमन सर्विस सेन्टर खुलेंगे। इस सेन्टर पर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड व रेलवे टिकट बनाने सहित 300 सेवा उपलब्ध करायी जाएंगी।

पूरे राज्य में डाकघर के 8 हज़ार ब्रांच ऑफिस हैं। डाक विभाग ने प्रथम चरण में 200 ब्रांच ऑफिस में कॉमन सर्विस सेन्टर खोलने का निर्णय लिया है। इन सभी ब्रांच ऑफिस में लैपटॉप व प्रिंटिंग मशीन दिया जाएगा ताकि सर्विस सेन्टर का काम सुचारू रूप से चल सके। डाक विभाग की योजना है कि तीन साल के अंदर राज्य के सभी ब्रांच आफिस में कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में कॉमन सर्विस सेन्टर की अधिक से अधिक सुविधा दी जाय ताकि राज्य की बड़ी आबादी इसका लाभ उठा सके। पूरे राज्य में सभी मुख्य व उप डाकघरों में कॉमन सर्विस सेन्टर खोलने का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है।

इसके लिए राज्य के दस डाकघरों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पटना के लोहिया नगर व खगौल डाकघर, औरंगाबाद के दाउदनगर डाकघर, बक्सर के डुमरांव डाकघर मुज़फ्फरपुर के रमना डाकघर, सीतामढ़ी बाजार डाकघर, लखीसराय डाकघर, किशनगंज डाकघर, मधेपुरा डाकघर व शेखपुरा डाकघर में यह सेवा शुरू की गई थी। इन डाकघरों में पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद पूरे राज्य के उप डाकघरों में यह सेवा शुरू हुई। पूरे राज्य में करीब एक हज़ार उप डाकघर हैं जिसमें 65 उप डाकघर में कॉमन सर्विस सेन्टर खुल चुके हैं। पटना के पटना विवि डाकघर, महेंद्रू डाकघर, बांकीपुर डाकघर, लोहिया नगर डाकघर, पाटलिपुत्र कॉलोनी डाकघर, दानापुर कैंट डाकघर व बिहटा डाकघर में कॉमन सर्विस सेन्टर खुल चुके हैं।

मुख्य व उप डाकघर के बाद अब सभी डाकघरों के ब्रांच आफिस में कॉमन सर्विस सेन्टर खोले जाएंगे। प्रथम चरण में इसके लिए 200 ब्रांच ऑफिस का चयन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram