भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ का आभासी कार्यालय प्रारम्भ

ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया-ट्राइफेड ने अपना 33 वां स्थापना दिवस मनाया और COVID-19 महामारी के कारण उसी दिन अपने स्वयं के आभासी कार्यालय का उद्घाटन भी किया। 

प्रमुख बिंदु

कार्यालय में 81 ऑनलाइन कार्य स्टेशन और 100 अतिरिक्त परिवर्तित राज्य एजेंसी कार्य स्टेशन See the source imageशामिल हैं जो देश भर के अपने सहयोगियों के साथ ट्राइफेड टीम के सदस्यों को आदिवासी लोगों को मुख्यधारा के विकास के करीब लाने में मदद करेंगे।
कर्मचारियों के बीच आपसी समन्वय के स्तर का पता लगाने और उनके प्रयासों को और अधिक सुलभ बनाने के लिए, एक डैशबोर्ड लिंक के साथ ‘एम्प्लॉई इंगेजमेंट एंड वर्क डिस्ट्रिब्यूशन मैट्रिक्स भी लॉन्च किया गया है।

ये सभी संगठनात्मक पहल TRIFED की महत्वाकांक्षी डिजिटाइजेशन ड्राइव का एक अभिन्न हिस्सा हैं जो अंतरराष्ट्रीय मानकों, कला आदिवासी उत्पादों, आदिवासी उत्पादों और आदिवासी कारीगरों के व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देता है जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से जुड़ने को प्रोत्साहित करता है।

ट्राइफेड का गठन वर्ष 1987 में जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में एक राष्ट्रीय नोडल एजेंसी के रूप में किया गया था।उद्देश्य: जनजातीय लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देना, ज्ञान, उपकरण और सूचना के साथ जनजातीय लोगों के आर्थिक कल्याण, सशक्तिकरण और क्षमता निर्माण।
यह मुख्य रूप से दो कार्य करता है – पहला है माइनर फॉरेस्ट प्रोड्यूस (एमएफपी) विकास, दूसरा खुदरा विपणन और विकास । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram