भारतीय प्रधानमंत्री और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से 1 नवंबर को तीन भारतीय सहायता प्राप्त विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

भारतीय प्रधानमंत्री और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से 1 नवंबर को तीन भारतीय सहायता प्राप्त विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे तीन परियोजनाएं अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक ; खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन; और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट- II

अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक परियोजना को भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश को दी गई 392.52 करोड़ रुपये की अनुदान सहायता के तहत क्रियान्वित किया गया है। बांग्लादेश में 6.78 किमी दोहरी गेज रेल लाइन और त्रिपुरा में 5.46 किमी के साथ रेल लिंक की लंबाई 12.24 किमी है।

खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन परियोजना को भारत सरकार की रियायती ऋण सुविधा के तहत 388.92 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल परियोजना लागत के साथ कार्यान्वित किया गया है। इस परियोजना में मोंगला बंदरगाह और खुलना में मौजूदा रेल नेटवर्क के बीच लगभग 65 किमी ब्रॉड गेज रेल मार्ग का निर्माण शामिल है। इसके साथ ही बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह मोंगला ब्रॉड-गेज रेलवे नेटवर्क से जुड़ गया है।

1.6 बिलियन अमरीकी डालर के भारतीय रियायती वित्तपोषण योजना ऋण के तहत मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, बांग्लादेश के खुलना डिवीजन में रामपाल में स्थित 1320 मेगावाट का सुपर थर्मल पावर प्लांट है। यह परियोजना बांग्लादेश-भारत मैत्री पावर कंपनी लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित की गई है जो भारत की एनटीपीसी लिमिटेड और बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के बीच 50:50 की संयुक्त उद्यम कंपनी है। ये परियोजनाएं क्षेत्र में कनेक्टिविटी और ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram