भारतीय बौद्ध संस्कृति एवं विरासत केंद्र का निर्माण कार्य शुरू

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) ने नेपाल के लुंबिनी में भारत अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र (IICBCH) के निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह आयोजित किया।

प्रतिष्ठित विरासत भवन की कल्पना कमल के आकार की की गई है, जो पवित्रता और आध्यात्मिक जागृति का प्रतीक है। अनुमान है कि निर्माण की समयावधि लगभग डेढ़ वर्ष होगी, जो इस वास्तुशिल्प चमत्कार के पूरा होने में समाप्त होगी।

अपनी समकालीन संरचना के भीतर, केंद्र में प्रार्थना कक्ष, ध्यान केंद्र, पुस्तकालय, प्रदर्शनी हॉल, कैफेटेरिया और कार्यालय सहित कई सुविधाएं शामिल होंगी। आधुनिक स्थिरता मानकों को ध्यान में रखते हुए, इमारत ऊर्जा खपत, पानी के उपयोग और अपशिष्ट निपटान के मामले में नेट-जीरो अनुरूप होगी।

लुंबिनी, जहां भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था, बौद्ध सर्किट बनाने वाले प्राथमिक तीर्थ स्थलों में से एक है। अन्य में बिहार, भारत में बोधगया (जहां उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ), भारत के उत्तर प्रदेश में सारनाथ (जहां उन्होंने अपना पहला उपदेश दिया), और कुशीनगर, उत्तर प्रदेश में ही (उनका अंतिम विश्राम स्थान) शामिल हैं। ये स्थान भगवान बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं से गहराई से जुड़े हुए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ सबसे बड़ा बौद्ध धार्मिक परिसंघ है जिसका मुख्यालय दिल्ली में है। यह संगठन हमारी सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करने, ज्ञान का प्रसार करने और हमारे सिद्धांतों को कायम रखने के उद्देश्य से विश्व मंच पर बौद्ध धर्म की महत्वपूर्ण उपस्थिति स्थापित करने के लिए समर्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram