भारत का पहला ‘ट्रांसजेंडर कम्युनिटी डेस्क’ तेलंगाना में

भारत का पहला ‘ट्रांसजेंडर कम्युनिटी डेस्क’ तेलंगाना में

तेलंगाना के हैदराबाद के गचिबोव्ली पुलिस स्टेशन पर साइबराबाद पुलिस ने भारत का पहला ‘ट्रांसजेंडर कम्युनिटी डेस्क (Transgender Community Desk)’ लॉन्च किया है. यह डेस्क देश में अपनी तरह की पहली लिंग-समावेशी सामुदायिक पुलिसिंग पहल है. डेस्क का औपचारिक उद्घाटन शनिवार को साइबराबाद पुलिस प्रमुख वीसी सज्जनार ने एक समारोह में किया, जिसमें 200 से अधिक ट्रांसजेंडर लोगों ने भाग लिया. इससे पहले 2014 में, सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडर समुदाय को पुरुष और महिला के साथ तीसरे लिंग के रूप में मान्यता दी और फैसला सुनाया कि उन्हें भारतीय संविधान में निहित मौलिक अधिकारों पर समान अधिकार प्राप्त है.

यह ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए दुनिया का पहला हेल्प डेस्क है और इसका प्रबंधन एक पुलिस संपर्क अधिकारी और ट्रांसजेंडर समुदाय के एक सदस्य द्वारा किया जाएगा, जिन्हें एक सामुदायिक समन्वयक के रूप में नामित किया गया है. यह साइबराबाद कमिश्नरी में ट्रांसजेंडर समुदाय के बीच सभी शिकायत निवारण के लिए केंद्र बिंदु भी होगा.

ट्रांसजेंडर डेस्क किसी भी ट्रांसजेंडर व्यक्ति के खिलाफ हिंसा या भेदभाव से संबंधित अपराधों में मामले दर्ज करने के लिए सहायता प्रदान करेगा.

अन्य सेवाओं के अलावा, डेस्क महिला एवं बाल कल्याण विभाग और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के साथ साझेदारी में कल्याणकारी योजनाओं के लिए परामर्श, कानूनी सहायता, जीवन-कौशल, सॉफ्ट कौशल प्रशिक्षण, जॉब प्लेसमेंट और रेफरल लिंक भी प्रदान करेगा.

सोसाइटी फॉर साइबराबाद सिक्योरिटी काउंसिल मासिक रोजगार प्रशिक्षण और जीवन-कौशल प्रशिक्षण का आयोजन करेगी और नौकरी के अवसरों तक पहुंच को सुगम बनाएगी. प्रज्वला किसी भी ट्रांसजेंडर व्यक्ति के लिए सुरक्षित स्थान की सुविधा के लिए डेस्क की सहायता करेगा, जिसे आपातकालीन पारगमन रहने की आवश्यकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram