भारत के प्रमुख दर्रे

भारत के प्रमुख दर्रे

   भारत के प्रमुख दर्रे
पचिमी हिमालय क्षेत्र के दर्रे
काराकोरम:- यह भारत की सबसे ऊंची चोटी है। इसकी उचाई 5000 मी है। यह भारत के लद्दाख को चीन के सिंकियांग प्रान्त से जोरता है।
बनिहाल :- यह पीरपंजाल सृखंला में स्थित है। इसी दर्रा में जवाहर सुरंग स्थित है।
बारालाचा :- इससे होकर मनाली लेह मार्ग गुजरता है यह ठंडी में बंद रहता है।
चांगला:- यह लद्दाख को तिब्बत से जोरता है | यह हिमपात के कारन शीत ऋतू में बंद रहता है।
लानकला:- यह अक्साई चीन इलाके में स्थित है| यह लद्दाख और तिब्बत की राजधानी के बीच संपर्क बनता है।
खारदुंगला :- यह जम्मू कश्मीर के काराकोरम पर्वत में 6000 मी से भी अधिक उचाई पर स्थित है इसी दर्रे से भारत की सबसे ऊंची सड़क गुजरती है।
पीरपंजाल :- यह पीरपंजाल पर्वत पर स्थित है।
थांगला :- इस दर्रे से खरदुंगला के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी सड़क गुजरती है। जोजीला :- यह दर्रा श्रीनगर ,कारगिल एवं लेह के बीच संपर्क बनता है जिसके कारन श्रीनगर जोजिला मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर दिए गया।
रोहतांग :- यह हिमाचल प्रदेश लाहुल एवं स्फीति घाटियों के बीच संपर्क बनता है।
शिपकीला :- यह झेलम महखड़ पर छह हजार मीटर से भी अधिक उचाई पर स्थित है। लिपुलेख :- यह दर्रा उत्तराखंड को तिब्ब्बत से जोरता है। मानसरोवर यात्रा इसी दर्रा से होकर संपन्न होता है।
माना:- यह बद्रीनाथ मंदिर से कुछ दुरी पर स्थित है। यह उत्तराखंड को तिब्बत से जोरता है। निति:- यह उत्तराखंड को तिब्ब्बत से जोरता है। यह नवंबर से मई तक बंद रहता है।

पूर्वी हिमालय क्षेत्र के दर्रे
नाथू ला :- यह भारत चीन सिमा पर 4310 मी की उचाई पर स्थित है। बर्ष 1962 में युद्ध के बाद इसे बंद कर दिया गया लेकिन फिर 2006 में पुनः खोल दिया।
जेलेपला :– यह सिक्किम -भूटान सिमा पर स्थित है।
बोमडिला :- यह भूटान के पूर्व तथा भारत चीन सिमा से थोड़ा दक्षिण में हिमालय में स्थित है। यह अरुणाचल प्रदेश को ल्हासा से संपर्क बनता है।
दिहांग :- यह अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित है यह अरुणाचल प्रदेश को म्यांमार के मांडले से जोरता है।
दिफू:- यह भी अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित है। यह अरुणाचल प्रदेश को म्यांमार के मांडले से जोरता है। यह पुरे वर्ष यातायात के लिए खुला रहता है।

पश्चिमी घाट के दर्रे
भोरघाट :- यह महाराष्ट राज्य के पश्चिमी में स्थित है। यह पुणे से कोलकाता को जोरता है। पालघाट :- यह केरल राज्य में स्थित है। यह कोच्चि को कोयंबटूर को जोरता है।
थालघाट :- यह महाराष्ट के पश्चिमी भाग में स्थित है। यह मुंबई और दिल्ली को जोरता है। शेनकोट्टा :- यह केरल तमिलनाडु को जोरता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram