भारत में धार्मिक विविधता इसके ऐतिहासिक प्रक्षेप पथ से किस प्रकार प्रभावित हुई है? भारतीय समाज पर धार्मिक विविधता के प्रभावों का परीक्षण करें

भारतीय समाज विविध संस्कृतियों और धर्मों से बना है। विविध समुदायों के निरंतर आगमन ने देश में धार्मिक आस्थाओं, रीति-रिवाजों और संस्कृतियों की एक समृद्ध छवि को बढ़ावा दिया है। इसके परिणामस्वरूप विभिन्न धर्मों को मानने वाले लोग एक साथ आए और धीरे-धीरे भारत में धार्मिक बहुलवाद की नींव पड़ी।

भारत की धार्मिक विविधता उसके इतिहास की देन है:

धर्मों का जन्मस्थान: हिंदू धर्म की जड़ें प्राचीन हैं और इसके कई महत्वपूर्ण धार्मिक और दार्शनिक ग्रंथ पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व में लिखे गए थे। 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास दो नए धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म की शुरुआत हुई। सिख धर्म की स्थापना 15वीं शताब्दी के अंत में हुई थी।
विजय: भारतीय उपमहाद्वीप में इस्लाम की शुरुआत 712 ईस्वी में निचली सिंधु घाटी में सिंध की अरब विजय के साथ हुई थी।
विदेशी शासन: पुर्तगाली और ब्रिटिश जैसे यूरोपीय लोगों के आगमन के बाद ईसाई धर्म में कई लोग शामिल हुए।
प्रवासन: ऐतिहासिक साक्ष्य से पता चलता है कि पारसियों के मूल समूह का गुजरात में प्रवासन 7वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास हुआ था। यह प्रवास पारसी सासैनियन राजवंश की इस्लामी विजय का परिणाम था।

भारतीय समाज पर धार्मिक विविधता का प्रभाव:

धार्मिक मूल्य: सभी विविध धर्मों ने भी भारत के लोगों के बीच मूल्यों के विकास में योगदान दिया।
उदाहरण के लिए, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म अहिंसा के मूल्यों को साझा करते हैं और इस्लाम न्यायपूर्ण और मानवीय मूल्यों पर बहुत जोर देता है।
वास्तुकला और कला: धर्मों की विविधता ने भारत में कला और वास्तुकला में विविधता में योगदान दिया है।
उदाहरण के लिए, इस्लामी वास्तुकला मुसलमानों द्वारा भारत में लाई गई थी।
परंपराएं और संस्कृति: धार्मिक विविधता ने नए रीति-रिवाजों, परंपराओं और त्योहारों को शुरू करके भारत की संस्कृति को समृद्ध किया है।उदाहरण के लिए, ईद और नौरोज़ जैसे त्यौहार पूरे भारत में मनाये जाते हैं।
विकल्प: धार्मिक विविधता लोगों को आस्था के कई विकल्प प्रदान करती है और इस प्रकार उन्हें अज्ञानता और अंध विश्वास से बचाती है।
बहुलवाद: धर्म में विविधता के अस्तित्व ने भारतीय समाज में एक मूल्य के रूप में बहुलवाद को सुदृढ़ किया है।
नकारात्मक प्रभाव: लाभ के साथ-साथ, धार्मिक विविधता कभी-कभी कुछ नकारात्मक प्रभावों को भी जन्म दे सकती है जैसे विश्वासों का टकराव, धार्मिक समूहों के बीच राजनीतिक प्रतिस्पर्धा, दंगे, कट्टरवाद आदि।

भारतीय समाज और जीवन में धार्मिक विविधता एक सच्चाई है। धार्मिक समूहों की जनसांख्यिकी और उनका क्षेत्रीय स्थानीयकरण इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है। धार्मिक विविधता लंबे समय तक कायम रही है और इसने भारत में सांस्कृतिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram