महासागरीय तापमान एवं प्रभावित करने वाले कारक

महासागरीय तापमान 

सतह के तापमान की तरह, समुद्र के पानी का तापमान वनस्पतियों और जीवों के लिए महत्वपूर्ण है। महासागर के पानी का तापमान न केवल महासागरों में रहने वाली वनस्पतियों और वनस्पतियों को प्रभावित करता है, बल्कि तटीय क्षेत्रों में जलवायु को भी प्रभावित करता है।

समुद्र के पानी के तापमान का मुख्य स्रोत सूर्य है। सूर्य के अलावा, कुछ तापमान पृथ्वी के आंतरिक दबाव और समुद्र तल के नीचे पानी की दबाव प्रक्रिया से भी प्रभावित होते हैं, लेकिन यह मात्रा नगण्य है। महासागरों की ऊपरी सतह पर प्राप्त सूर्य के प्रकाश की मात्रा पर सूर्य की किरणों की सापेक्ष तिरछापन, दिन की अवधि, सूर्य से पृथ्वी की दूरी, वायुमंडल की प्रकृति आदि का प्रभाव अधिक पड़ता हैं।

स्थल व जल के तप ग्रहण करने की दरों में अंतर होता है, क्योंकि स्थल जल्दी गर्म और जल्दी ठंडा हो जाता है, जबकि पानी देर से गर्म और देर से ठंडा होता है। सौर ऊर्जा के भंडारण के लिए महासागरों में अपार संभावनाएं हैं और इस कारण से, पृथ्वी के ताप बजट को बनाए रखने में भी इसका विशेष महत्व है।

महासागरीय जल के तापमान को प्रभावित करने वाले कारक :- 

महासागरीय जल के तापमान को प्रभावित करने वाले कारक निम्नलिखित है :   

अक्षांशीय स्थिति

सतही जल का तापमान भूमध्य रेखा से उत्तर या दक्षिण की ओर घटता है यानी ध्रुवों की ओर, क्योंकि सूर्य की किरणें ध्रुवों की ओर तिरछी हो जाती हैं। परिणामस्वरूप, सूर्यातप की मात्रा भी ध्रुवों की ओर कम हो जाती है। भूमध्य रेखा से 40 डिग्री उत्तर तथा दक्षिण अक्षांशों के मध्य महासागरीय जल का तापक्रम वायु के तापक्रम से कम, किन्तु दोनों गोलार्ध्द में 40 डिग्री से ध्रुवों के बीच अधिक रहता है।

सनातन

स्थल से महासागरों में बहने वाली हवाएं समुद्र के महासागरों के गर्म पानी को तट से दूर धकेल देती हैं, जिससे नीचे का ठंडा पानी उपर आ जाता है। इससे तापमान में कमी आती है। इसके विपरीत, तटों की ओर बहने वाली हवाएं तट पर गर्म पानी जमा करती हैं और इससे समुद्री जल का तापमान बढ़ जाता है।

महासागरीय सतह की प्रकृति

सतह पर सौर विकिरण का परावर्तन सतह की प्रकृति और रंग पर निर्भर करता है। जलीय सतह से परावर्तन की तीव्रता में भिन्नता जलाशय प्रकृति पर निर्भर नहीं करती है। ये भिन्नताएँ पानी की गति, मेघावरण और सूर्य की किरणों की विशिष्टता पर निर्भर करती हैं।

मेघावरण

यह समुद्र क्षेत्रों में सबसे अधिक पाया जाता है। सौर ऊर्जा का वह हिस्सा जो महासागरों में जाता है, वाष्प बनकर उड़ जाता है। इसलिए, महासागरों पर अपेक्षाकृत कम तापमान पाया जाता है, क्योंकि गर्मी का अधिकांश हिस्सा वाष्पीकरण में खर्च होता है। मेघावरण के कारण समान अक्षांशों पर भी महासागरीय भागों में तापमान में अंतर उत्पन्न हो जाता है।

महासागरीय धाराएँ

जब गर्म धाराएं उच्च अक्षांश पर पहुंचती हैं, तो पानी का तापमान थोड़ा बढ़ जाता है। गल्फ स्ट्रीम, गर्म जल की धारा इसका उदाहरण है। इसके विपरीत, उच्च अक्षांशों से ठंडे उष्णकटिबन्ध की ओर चलने वाली शीतल धाराएँ तापमान को कम करती है।

महासागरीय जल का स्तरण

समुद्र के पानी की अलग-अलग परतें हैं। तापमान की मात्रा के संदर्भ में, सतह का पानी गर्म है और इसके नीचे ठंडा पानी है। जैसे-जैसे सतह का पानी ठंडा होता है, निचला गर्म पानी सतह पर पहुंच जाता है और इसे फिर से भर देता है। इस प्रकार तापमान वितरण प्रभावित होता है।

महासागरीय सतह पर सूर्यातप की गहनता ओर उसकी अवधि 

सूर्यातप जितनी अधिक गहनता (Intensity) के साथ जितनी अधिक देर तक महासागरीय सतह पर पड़ता है, जल का तापमान उतना ही अधिक होता है।

स्थानीय मौसम की स्थिति

तूफान, चक्रवात जैसे स्थानीय मौसमी कारक समुद्र के तापमान को प्रभावित करते हैं। वे ज्यादातर दैनिक और मौसमी जलवायु भिन्नता को प्रभावित करते हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • समुद्र का सबसे ऊँचा तापमान सतह पर पाया जाता है। सूर्य की किरणें समुद्र में 600 फीट की गहराई तक प्रवेश कर सकती हैं।
  • ऊपर से नीचे जाने पर गहराई बढ़ने के साथ तापमान कम हो जाता है, लेकिन तापमान में कमी की दर समान नहीं होती है।
  • 6000 फीट से नीचे तापमान में परिवर्तन अक्सर शून्य होता है।
  • फैदम (30 फीट) की गहराई पर दैनिक तापमान और 100 फैदम (600 फीट) की गहराई पर वार्षिक तापान्तर नहीं पाए जाते हैं।
  • विषुवतीय भाग पर वर्षा के पानी के कारण लवणता घट जाती है।

note :  लाल सागर में 1000 फैदम (6000 फीट) की गहराई पर 76 डिग्री F का तापमान पाया जाता है, जबकि हिंद महासागर में समान गहराई पर 38 डिग्री F पाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram