माल आपूर्ति कारोबार को बढ़ावा देने के लिए “माल ढुलाई व्यापार विकास पोर्टल ” लॉन्च

रेल मंत्रालय ने रेलवे के माल आपूर्ति कारोबार को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल (माल ढुलाई व्यापार विकास पोर्टल) एक विशेष पोर्टल लॉन्च किया है।

कोरोनोवायरस स्थिति के कारण यात्री ट्रेन सेवाओं के निलंबन के कारण, रेलवे अपनी आय के लिए माल ढुलाई से प्राप्त राजस्व पर ज्यादातर निर्भर करता है।
डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) माल गाड़ियों की विशेष आवाजाही के लिए 3,342 किमी पूर्वी और पश्चिमी फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण कर रहा है।DFCCIL रेलवे मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में एक सरकारी उद्यम है।


पोर्टल के बारे में:


एक पोर्टल यह सुनिश्चित करेगा कि सभी परिचालन उपभोक्ता केंद्रित हों, लॉजिस्टिक्स प्रदाता लागत कम करें, आपूर्तिकर्त्ताओं के लिये ऑनलाइन ट्रैकिंग सुविधा सुनिश्चित हो और माल परिवहन की प्रक्रिया को सरल बनाएं।
इसका उद्देश्य मानवीय प्रक्रियाओं की आवश्यकता को कम करने के लिए मानव प्रक्रियाओं के स्थान पर ऑनलाइन प्रक्रियाओं को शुरू करना है।
पोर्टल व्यवसाय करने में आसानी, विस्तार और पेशेवर सहायता प्रदान करने पर केंद्रित है।
रेलवे ने 4000 से अधिक माल निर्माण कारखानों में 9,000 से अधिक उपभोक्ताओं को माल परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए असेंबली कर्मचारियों, ट्रक मालिकों, दशमलव मालिकों और मजदूरों को आमंत्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram