यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के चरण 1 का अनावरण किया, जिसे ‘यशोभूमि’ नाम दिया गया। 5,400 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह अत्याधुनिक सुविधा, वैश्विक स्तर पर बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों (एमआईसीई) के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने का वादा करता है।

यशोभूमि विश्व स्तरीय आयोजन की मेजबानी के लिए भारत की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ी है, जिसमें 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक का एक विस्तृत परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक का निर्मित क्षेत्र है।

मुख्य विशेषताएं
1. कन्वेंशन सेंटर 73,000 वर्ग मीटर से अधिक में फैला है और इसमें मुख्य सभागार, भव्य बॉलरूम और 13 बैठक कक्ष सहित 15 कन्वेंशन कक्ष शामिल हैं।
ये सुविधाएं सामूहिक रूप से एक उल्लेखनीय क्षमता प्रदान करती हैं, जो 11,000 प्रतिनिधियों तक को समायोजित करने में सक्षम हैं।

2. अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी – यशोभूमि देश में सबसे बड़े एलईडी मीडिया पहलू के साथ एक तकनीकी मानदंड स्थापित करता है, जो दृश्य अनुभव और संचार को बढ़ाता है।

3. कन्वेंशन सेंटर के भीतर का पूर्ण हॉल लगभग 6,000 मेहमानों के बैठने की जगह के साथ खड़ा है, जो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के लिए एक भव्य व्यवस्था प्रदान करता है।

4.ऑडिटोरियम में एक अभिनव स्वचालित बैठने की व्यवस्था पेश की गई है, जो सपाट फर्श को ऑडिटोरियम-शैली की स्तरीय बैठने की व्यवस्था में बदल देती है, जो विभिन्न बैठने की व्यवस्था के लिए अनुकूल है।

5. ग्रैंड बॉलरूम, लगभग 2,500 मेहमानों की मेजबानी करने में सक्षम, प्रतिष्ठित समारोहों के लिए एक शानदार माहौल प्रदान करता है।
बॉलरूम से सटे एक विस्तारित खुले क्षेत्र में 500 लोग बैठ सकते हैं, जिससे नेटवर्किंग और सामाजिककरण के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित होती है।

6. ‘यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25’ मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन की बदौलत यशोभूमि दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से निर्बाध रूप से जुड़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram