विश्व जनसंख्या रिपोर्ट के हालिया निष्कर्षों के आलोक में भारत की विकास संभावनाओं पर जनसंख्या विस्फोट के प्रभाव का विश्लेषण करें।

BPSC 69TH मुख्य परीक्षा प्रश्न अभ्यास  – राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएँ (G.S. PAPER – 01)

यूएनएफपीए की विश्व जनसंख्या स्थिति रिपोर्ट 2023 के अनुसार इस वर्ष के मध्य तक भारत की जनसंख्या 142.86 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है, जो चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। इसलिए भारत की विकास संभावनाओं को सक्षम करने के लिए उसकी जनसंख्या वृद्धि का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

उच्च जनसंख्या के कारणों में स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार और बीमारियों पर नियंत्रण, परिवारों की आर्थिक स्थिति में वृद्धि, ‘बेटा मेटा प्राथमिकता’, प्राकृतिक आपदाओं को रोकने के लिए विज्ञान में प्रगति और गर्भ निरोधकों के उपयोग के खिलाफ सांस्कृतिक बाधाएं शामिल हैं।

विकास की संभावनाओं पर जनसंख्या विस्फोट के नकारात्मक प्रभाव:

  1. अत्यधिक भीड़भाड़ : तेजी से जनसंख्या वृद्धि से भीड़भाड़ हो सकती है, जिससे संसाधनों और बुनियादी ढांचे पर दबाव पड़ सकता है। इससे अपराध दर भी बढ़ सकती है.
  2. पर्यावरणीय क्षरण : बड़ी आबादी के कारण जंगलों और जल स्रोतों जैसे प्राकृतिक संसाधनों का अत्यधिक उपयोग हो सकता है, जिससे वनों की कटाई, मरुस्थलीकरण और पानी की कमी हो सकती है। इससे प्रदूषण भी हो सकता है, जिसमें वायु, जल और मृदा प्रदूषण भी शामिल है।
  3. जीवन की गुणवत्ता में कमी : जनसंख्या वृद्धि के कारण संसाधनों की कमी, जीवन यापन की उच्च लागत और अपर्याप्त बुनियादी ढांचे के कारण जीवन की गुणवत्ता में कमी आ सकती है। उदाहरण: झुग्गी बस्ती धारावी की तरह फैली हुई है।
  4. अर्थव्यवस्था पर दबाव : तेजी से बढ़ती जनसंख्या अर्थव्यवस्था पर दबाव पैदा कर सकती है, जिसमें सामाजिक सेवाओं और बुनियादी ढांचे पर सरकारी खर्च बढ़ाना, अनुसंधान और विकास के लिए संसाधनों की उपलब्धता को कम करना और व्यक्तियों के लिए काम ढूंढना अधिक कठिन बनाना शामिल है। उदाहरण: वेनेजुएला संकट, 2017.
  5. संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा में वृद्धि : जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ती है, भोजन, आवास और चिकित्सा देखभाल जैसे संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है।

लेकिन जनसंख्या वृद्धि के कुछ सकारात्मक प्रभाव भी हैं:

  1. एक बड़ा कार्यबल : बढ़ती आबादी का मतलब एक बड़ा कार्यबल है, जो उत्पादकता और आर्थिक विकास के स्रोत का प्रतिनिधित्व कर सकता है, जब तक कि कार्यबल को संबंधित कौशल के साथ नियोजित और प्रशिक्षित किया जाता है।
  2. नवाचार और उद्यमिता : बढ़ती आबादी अधिक नवाचार और उद्यमशीलता को जन्म दे सकती है, क्योंकि अधिक लोगों का मतलब अधिक विचार हैं, और नए व्यवसायों के पनपने के लिए एक बड़े बाजार का भी प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  3. बढ़ी हुई मांग : बढ़ती जनसंख्या का मतलब है वस्तुओं और सेवाओं की मांग में वृद्धि, जो आर्थिक विकास को प्रोत्साहित कर सकती है, जब तक कि ऐसी मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त उत्पादन क्षमता है।
  4. पैमाने की बड़ी अर्थव्यवस्थाएँ : जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ती है, वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन की लागत कम हो सकती है, जिससे कंपनियों को कीमतें कम करने और फिर भी अपने लाभ मार्जिन को बनाए रखने की अनुमति मिलती है।

जनसांख्यिकीय लाभांश के उपयोग के उपाय:

  1. शिक्षा में निवेश : युवाओं को कार्यबल का उत्पादक सदस्य बनने के लिए सशक्त बनाने के लिए शिक्षा आवश्यक है। उदाहरण: नई शिक्षा नीति,2020, कौशल भारत मिशन
  2. स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में सुधार : इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि लोग स्वस्थ हैं और काम करने में सक्षम हैं, जिससे अनुपस्थिति और विकलांगता में कमी आएगी। उदाहरण: जननी सुरक्षा योजना, एकीकृत बाल विकास योजना, सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम।

  3. नौकरी के अवसर पैदा करना : यह सुनिश्चित करने के लिए नौकरी सृजन महत्वपूर्ण है कि बढ़ती कामकाजी उम्र की आबादी को रोजगार मिल सके। उदाहरण: मनरेगा।
  4. उद्यमशीलता को बढ़ावा देना : उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करना और छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए सहायता प्रदान करना रोजगार पैदा करने और आर्थिक विकास को गति देने में मदद कर सकता है। उदाहरण: स्टार्टअप इंडिया। स्टैंडअप इंडिया योजनाएं।
  5. बुनियादी ढांचे में निवेश करना  : क्योंकि अधिक आबादी वाले क्षेत्र अधिक संसाधनों की मांग करते हैं, परिवहन और संचार बुनियादी ढांचे सहित आर्थिक विकास के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण: पीएम गति शक्ति योजना।
  6. बचत और निवेश को प्रोत्साहित करना : देश उन नीतियों के माध्यम से बचत और निवेश को प्रोत्साहित कर सकते हैं जो लोगों को बचत और निवेश के लिए प्रोत्साहित करती हैं, जैसे कर प्रोत्साहन।
  7. शासन और संस्थानों को मजबूत करना : इससे एक अनुकूल नीतिगत माहौल बनाने में मदद मिल सकती है जो परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करता है। उदाहरण: राष्ट्रीय जनसंख्या नीति 2020, परिवार नियोजन कार्यक्रम,1977।

इन सरकारी प्रयासों के कारण, भारत की दशकीय वृद्धि 21.54% (1991-2001) से घटकर 2001-11 में 17.6% हो गई है।

भारत जनसांख्यिकीय परिवर्तन के दाईं ओर है जो इसके तीव्र सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता कर सकता है। इस स्वर्णिम लाभांश को प्राप्त करने के लिए, सरकार को भारत के सतत विकास के लिए मानव पूंजी (शिक्षा, कौशल विकास, स्वास्थ्य सेवा) में अधिक निवेश करने की आवश्यकता है। भारत को बूढ़ा होने से पहले अमीर बनने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram