वैश्विक बौद्ध सम्मेलन और नई दिल्ली घोषणा

वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन 2023 नई दिल्ली में आयोजित किया गया और नई दिल्ली घोषणा के साथ सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल 2023 को दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, जो वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने और दुनिया के भविष्य के लिए एक टिकाऊ मॉडल पेश करने के लिए सार्वभौमिक मूल्यों के प्रसार और आंतरिककरण के तरीकों पर केंद्रित था। घोषणापत्र प्रधानमंत्री द्वारा अपने उद्घाटन भाषण में उठाए गए बिंदुओं को पुष्ट करता है, जिसमें आज की दुनिया में शांति, सद्भाव और सार्वभौमिक मूल्यों की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

शांति और सद्भाव को बढ़ावा देना
घोषणा के अनुसार, शांति मानव सुख और कल्याण की नींव है। बुद्ध धम्म की शिक्षाओं, सिद्धांतों और विचारधारा को अंतरधार्मिक संचार, एकता और वैश्विक शांति को बढ़ावा देने के लिए सबसे प्रभावी दिशा माना जाता है। घोषणापत्र सभी देशों, संगठनों और व्यक्तियों से संघर्ष, हिंसा और युद्ध से मुक्त विश्व बनाने की दिशा में काम करने का आह्वान करता है। यह मानता है कि वर्तमान विश्व परिदृश्य में संघर्ष, दुर्भावना, लालच, स्वार्थ और जीवन की अनिश्चितता से मुक्त होने के लिए शांति आवश्यक है।

पर्यावरणीय क्षरण को संबोधित करना
घोषणापत्र में माना गया है कि पर्यावरण की गिरावट वर्तमान समय में मानव जाति के सामने सबसे गंभीर मुद्दों में से एक है। यह व्यक्तियों और सरकारों दोनों को कार्बन उत्सर्जन को कम करने, जैव विविधता के संरक्षण और भविष्य की पीढ़ियों के लिए उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। घोषणापत्र पर्यावरण की रक्षा और सतत विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

बौद्ध तीर्थयात्रा का महत्व
घोषणापत्र एक सक्रिय विरासत के रूप में बौद्ध तीर्थयात्रा के महत्व को स्वीकार करता है जो आध्यात्मिक विकास, सांस्कृतिक समझ और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देता है। यह सरकारों से बौद्ध धर्म के प्रतिष्ठित स्थानों के संरक्षण और सुरक्षा और विविध पृष्ठभूमि के लोगों के लिए उनकी उपलब्धता बढ़ाने की अपील करता है। बौद्ध तीर्थयात्रा को विविध समुदायों के बीच एकता और समझ को बढ़ावा देने के साधन के रूप में देखा जाता है।

प्रकृति के प्रति मानव दृष्टिकोण में आदर्श बदलाव
घोषणापत्र में मनुष्य के प्रकृति को समझने और उसके प्रति दृष्टिकोण अपनाने के तरीके में मूलभूत परिवर्तन की आवश्यकता पर बल दिया गया है। बुद्ध की शिक्षाओं पर आधारित, घोषणापत्र उस जिम्मेदारी पर जोर देता है जिसे संघ के सदस्य, बौद्ध नेता, विद्वान, अनुयायी और प्रतिष्ठान सभी जीवित प्राणियों की भलाई के लिए आज ग्रह के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों से निपटने में अपना सकते हैं। वार्षिक वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन को इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है।

मूल्य शिक्षा और चरित्र निर्माण का संरक्षण
घोषणापत्र में नालंदा का उल्लेख है, जो 5वीं से 12वीं शताब्दी ईस्वी तक लगभग सात शताब्दियों तक धम्म शिक्षा के सबसे प्रमुख केंद्रों में से एक था। यह विश्वविद्यालय शिक्षा की आधुनिक प्रणाली से पहले का है और मूल्य शिक्षा और चरित्र निर्माण के लिए प्रसिद्ध था। घोषणापत्र “वसुदेव कुटुंबकम” की अवधारणा के प्रति समाज को फिर से जीवंत करने के लिए युवाओं के बीच इन मूल्यों को विकसित करने के महत्व को रेखांकित करता है, जिसका अर्थ है कि दुनिया एक परिवार है। इससे व्यक्तियों के बीच समुदाय की भावना और एक समान उद्देश्य को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram