शुभावी आर्य दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली छात्रा बन एक सीट के लिए लगभग 2.5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति हासिल किया

शुभवी अमेरिका में इंडियाना विश्वविद्यालय में आरक्षित केवल एक सीट पर लगभग 2.5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति हासिल करके कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी के लिए नामांकन करने वाली दुनिया की एकमात्र छात्रा बन गई है।

शुभवी वर्तमान में यूएस के मिनियापोलिस शहर के मिनेसोटा विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस और साइकोलॉजी ड्यूल मेजर, बैचलर ऑफ साइंस में अंतिम वर्ष की छात्रा हैं। कंप्यूटर विज्ञान में अनुसंधान के लिए दुनिया भर के छात्रों ने एक सीट पर भाग लिया। योग्यता के आधार पर जिसमें शुभवी का चयन किया गया है। इस कोर्स में, 5 वर्षीय कंप्यूटर साइंस में परास्नातक की डिग्री के साथ-साथ पीएचडी भी करेगा। इससे पहले, शुभवी को कनाडाई इंटरनेशनल स्कूल सिंगापुर के मध्य वर्ष कार्यक्रम के तहत IX और X की कक्षाओं के दौरान 63 हजार सिंगापुर डॉलर की छात्रवृत्ति मिली थी।

हरियाणा की बेटी शुभवी आर्य, जो अपनी अनूठी और बहुमुखी प्रतिभा की धनी है, ने देश और राज्य का गौरव बढ़ाने के अलावा दुनिया में एक उज्ज्वल छात्र होने का गौरव प्राप्त किया है। बता दें कि शुभवी आर्य भिवानी के डिप्टी कमिश्नर जयबीर सिंह आर्य की बेटी हैं।

इंडियाना यूनिवर्सिटी :

इंडियाना यूनिवर्सिटी अमेरिका के ब्लूमिंगटन शहर में स्थित है। यह विश्वविद्यालय 200 साल पुराना है, जिसे वर्ष 1820 में स्थापित किया गया था। इसका परिसर 1937 एकड़ में फैला हुआ है। इस विश्वविद्यालय में दुनिया भर के 43,000 छात्र पढ़ते हैं। यह अमेरिका का प्रमुख विश्वविद्यालय है, जहां विभिन्न क्षेत्रों से 9 नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram