संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति की 14 वीं बैठक

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति की 14 वीं बैठक के दौरान, भारत और ब्रिटेन ने आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से मुक्त व्यापार Agreement -FTA के प्रति  प्रतिबद्धता साझा किया।  

प्रमुख बिंदु
संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति (जेटको) की 14 वीं बैठक के दौरान, भारत और यूके दोनों के प्रतिनिधियों ने मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की और दोनों देशों के बीच व्यापार बाधाओं को समाप्त करने पर सहमत हुए।बैठक के दौरान, यह निर्णय लिया गया कि दोनों पक्ष मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की दिशा में प्रारंभिक उपाय के रूप में चरणबद्ध तरीके से एक सीमित व्यापार समझौते में प्रवेश करेंगे।
बैठक में यह भी तय किया गया है कि पीयूष गोयल और एलिजाबेथ ट्रस के नेतृत्व में आने वाले दिनों में एक बैठक आयोजित की जाएगी ताकि मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के बारे में वार्ता आगे बढ़ सके।

संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति- यूके की कंपनियों को अपनी पहुंच बढ़ाने और भारतीय व्यवसायों और नीति निर्माताओं के साथ नई साझेदारी विकसित करने के लिए एक मंच प्रदान करती है।JETCO के माध्यम से सरकार-से-सरकार स्तर की वार्ता आयोजित की जाती है और ये वार्ता बाजार उदारीकरण और बाजार पहुंच के मुद्दों को संबोधित करती है।

मुक्त व्यापार समझौते (FTA) का उपयोग आमतौर पर दो या अधिक देशों के बीच व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए किया जाता है।मुक्त व्यापार समझौते के तहत, दो या दो से अधिक देशों के बीच माल और सेवाओं के आयात और निर्यात पर सीमा शुल्क, नियामक कानून, सब्सिडी और कोटा सरल किए जाते हैं।मुक्त व्यापार समझौते के तहत, बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर), निवेश, सार्वजनिक खरीद और प्रतिस्पर्धा से संबंधित नीतियां भी शामिल हैं।

पिछले साल भारत और ब्रिटेन के बीच कुल 24 बिलियन पाउंड का द्विपक्षीय व्यापार हुआ।
यूके भारत के प्रमुख व्यापारिक साझेदारों में से एक है और वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान, ब्रिटेन को भारत के शीर्ष वित्तीय भागीदार की सूची में 15 वें स्थान पर रखा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram