सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए बिहार सरकार करेगी एप लांच

कोरोना महामारी के कारण देश में लॉक डाउन चल रहा है. जिसके कारण स्कूलों में पढ़ाई ठप है. बिहार की बात करे तो यहाँ के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को कैसे स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराया जाए, इसके लिए बिहार सरकार ने अब ऐप लांच करने की तैयारी की है. क्लास 1 से लेकर 12 तक के सभी विषयों की पढ़ाई के लिए इस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल किया जायेगा. इस मोबाइल एप पर न केवल सभी किताबें उपलब्ध होंगी बल्कि ऑडियो और वीडियो के रूप में स्टडी कंटेंट भी दिए जायेंगे.

कैसे करें डाउनलोड ?

बिहार राज्य पाठ्यपुस्तक प्रकाशन निगम लिमिटेड के निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक सभी किताबें चैप्टरवाइज विभाग की वेबसाइट bstbpc.gov.in पर अपलोड कर गया है. नए सत्र में जाने वाले स्टूडेंट्स बुक यहां से डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकते हैं. इस प्रकार की व्यवस्था किसी भी किसी भी बोर्ड और प्राइवेट संस्थान की ओर से नहीं की गई है. इसलिए बिहार शिक्षा विभाग की ओर से यह कदम उठाया गया है.  

वेबसाइट में कैसे होगी पढ़ाई ?

शिक्षा विभाग ने पहले ही बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक प्रकाशन निगम लिमिटेड के जरिए क्लास 1 से 12 तक कि किताबें वेबसाइट पर अपलोड करवा दी हैं. इस वेबसाइट पर सभी किताबें चैप्टरवाइज अपलोड हैं और वहां से कोई भी छात्र इसे देख सकता है, लेकिन अब शिक्षा विभाग मोबाइल ऐप के जरिए ना केवल किताबें बल्कि ऑडियो और वीडियो स्टडी कंटेंट भी प्रोवाइड करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram