सरकार ने ओसीआई कार्ड को फिर से जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया

सरकार ने ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड को फिर से जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाने का फैसला किया है। वर्तमान में, ओसीआई कार्ड को हर बार एक नया पासपोर्ट जारी करने की आवश्यकता होती है जो 20 वर्ष की आयु तक और एक बार 50 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद जारी किया जाता है। अब, इस आवश्यकता के साथ दूर करने का निर्णय लिया गया है। 20 वर्ष की आयु प्राप्त करने से पहले ओसीआई कार्डधारक के रूप में पंजीकरण करवाने वाले व्यक्ति को केवल एक बार फिर से ओसीआई कार्ड प्राप्त करना होगा, जब 20 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद नया पासपोर्ट जारी किया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति ने 20 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद ओसीआई कार्डधारक के रूप में पंजीकरण प्राप्त किया है, तो ओसीआई कार्ड के पुन: जारी करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

ओसीआई कार्डधारक द्वारा प्राप्त नए पासपोर्ट के बारे में डेटा को अपडेट करने की दृष्टि से, यह निर्णय लिया गया है कि वे नए पासपोर्ट की एक प्रति अपलोड करेंगे जिसमें उनकी फोटो भी होगी और ऑनलाइन ओसीआई पोर्टल पर एक नवीनतम फोटो, हर बार एक नया पासपोर्ट है। 20 वर्ष की आयु तक और 50 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद एक बार जारी किया जाता है। हालांकि, उन लोगों के मामले में जिन्हें भारत के नागरिक या ओसीआई कार्डधारक के विदेशी मूल के पति के रूप में ओसीआई कार्डधारक के रूप में पंजीकृत किया गया है, संबंधित व्यक्ति को नए पासपोर्ट की एक प्रति अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

इस फैसले से ओसीआई कार्डों को फिर से जारी करने की प्रक्रिया में काफी आसानी होने की उम्मीद है। OCI कार्ड भारतीय मूल के विदेशियों और भारतीय नागरिकों या OCI कार्डधारकों के विदेशी मूल के जीवन साथी के बीच बहुत लोकप्रिय साबित हुआ है, क्योंकि यह उन्हें भारत में परेशानी मुक्त प्रवेश और असीमित प्रवास में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram