MoT ने राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव और राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण होमस्टे प्रतियोगिता 2024 लॉन्च की

ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने और सतत विकास को बढ़ाने के लिए, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता 2024 और राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण होमस्टे प्रतियोगिता 2024 की घोषणा की है। 2023 में पिछले संस्करण की सफलता के आधार पर, जहां 25 गांवों को उनकी उत्कृष्टता के लिए मान्यता दी गई, इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करना और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देना है। यह पहल भारत में ग्रामीण पर्यटन के विकास के लिए व्यापक राष्ट्रीय रणनीति और रोडमैप का हिस्सा है।

प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए, मंत्रालय ने ग्रामीण पर्यटन और ग्रामीण होमस्टे (सीएएन आरटी और आरएच) के लिए केंद्रीय नोडल एजेंसी की स्थापना की है। यह एजेंसी राज्यों के लिए निर्माण सत्र आयोजित करने, मास्टर प्रशिक्षकों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जो जमीनी स्तर पर प्रतियोगिताओं का प्रचार-प्रसार कर सकें।

प्रतियोगिताएं आधिकारिक तौर पर विश्व पर्यटन दिवस, 27 सितंबर 2023 को शुरू की गईं। आवेदन पोर्टल 15 नवंबर से 31 दिसंबर 2023 तक खुला है, जिससे गांवों और होमस्टे को अपनी प्रविष्टियां जमा करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। इच्छुक प्रतिभागी www.rural.toursim.gov.in के माध्यम से एप्लिकेशन पोर्टल तक पहुंच सकते हैं।

Join Our telegram : https://t.me/bpscrightwayofficial

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram