सार्वजनिक खरीद बोली पर प्रतिबंध – सामान्य वित्तीय नियमावली 2017 में संशोधन

Image result for General Financial Rules 2017भारत सरकार ने भारत के साथ सीमा साझा करने वाले देशों के निवेशकों की ओर से सार्वजनिक खरीद बोली पर कुछ प्रतिबंध लगाते हुए सामान्य वित्तीय नियम 2017 में संशोधन किया।भारत के साथ भूमि साझा करने वाले देशों के बोली  लगाने वालों पर इस तरह का प्रतिबंध मुख्य रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य कारणों को ध्यान में रखते हुए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भारत के हितों को प्रभावित करने के लिए लिया गया है।

प्रमुख बिंदु- 
वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, भारत के साथ भूमि सीमा साझा करने वाले देशों के कोई भी बोलीदाता भारत के किसी भी सार्वजनिक खरीद में बोली लगाने के लिए केवल तभी  पात्र होंगे,  जब बोलीदाता उद्योग प्रोत्साहन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) द्वारा गठित पंजीकरण समिति के साथ पंजीकृत होगा। ।
इसके अलावा, विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय से राजनीतिक और सुरक्षा मंजूरी भी अनिवार्य होगी।
वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यह आदेश राज्य सरकारों पर भी लागू होगा, क्योंकि राज्य भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।राज्य सरकार के संबंध में, अनुमोदन के लिए सक्षम प्राधिकारी स्वयं राज्य सरकारों द्वारा गठित किए जाएंगे, लेकिन इस स्थिति में भी क्रमशः गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय से राजनीतिक और सुरक्षा अनुमोदन अनिवार्य होगा। ।
यह आदेश सरकारी बैंकों और वित्तीय संस्थानों, स्वायत्त निकायों, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSE) और सरकार द्वारा वित्त पोषित सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजनाओं आदि पर लागू होगा।
नियम अपवाद और छूट- 
सरकार ने कुछ सीमित मामलों में इस नियम के तहत छूट भी प्रदान की है, जिसमें 31 दिसंबर, 2020 तक COVID-19 से संबंधित चिकित्सा आपूर्ति की खरीद शामिल है।
सरकार द्वारा जारी एक अन्य आदेश के अनुसार, जिन देशों को भारत सरकार द्वारा line of credit प्रदान की गई है या जिन्हें सरकार  सहायता प्रदान करती है उन्हें पूर्व पंजीकरण की आवश्यकता से छूट दी गई है।
सरकार का प्रतिबंध आदेश सभी नए निविदाओं पर लागू होगा।पहले से आमंत्रित निविदाओं के मामले में, यदि मूल्यांकन का पहला चरण पूरा नहीं हुआ है, तो नए आदेश के तहत पंजीकृत बोलीदाताओं को पात्र नहीं माना जाएगा।यदि पहला चरण पूरा हो गया है, तो नियमानुसार, आमंत्रित निविदाओं को रद्द कर दिया जाएगा और प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी।

  • वर्तमान में भारत कुल 7 देशों पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल, चीन, भूटान, बांग्लादेश और म्याँमार के साथ थल सीमाएँ साझा करता है।
  • गौरतलब है कि भारत सरकार ने अपने आदेश के माध्यम से बांग्लादेश, नेपाल और म्याँमार जैसे देशों को छूट प्रदान की है, जिन्हें या तो भारत ने लाइन ऑफ क्रेडिट प्रदान किया है या फिर भारत उनको विकास संबंधी सहायता प्रदान कर रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram