सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू महिलाओं की पैतृक संपत्ति में संयुक्त कानूनी उत्तराधिकारी (coparcenar )के अधिकार का विस्तार किया

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक हालिया फैसले में  हिंदू महिलाओं की पैतृक संपत्ति के वारिसों और संयुक्त कानूनी उत्तराधिकारी (coparcenar )के अधिकार को बढ़ा दिया है। यह निर्णय हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) अधिनियम, 2005 से संबंधित है।Image result for coparcenary women

SC के फैसले के अनुसार, एक हिंदू महिला को जन्म से ही पैतृक संपत्ति में संयुक्त वारिस होने का अधिकार है, जो इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि उसके पिता जीवित हैं या नहीं।
SC ने 2005 में हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम में किए गए संशोधनों को बढ़ाया, इन संशोधनों के माध्यम से, बेटियों को संपत्ति में समान अधिकार देकर  हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, 1956 की धारा 6 में निहित भेदभाव को दूर किया गया . 

हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम,Hindu Succession Act 1956:
हिंदू कानून के मिताक्षरा अनुभाग को हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, 1956 के रूप में संहिताबद्ध किया गया था, संपत्ति के उत्तराधिकार और उत्तराधिकार को इस अधिनियम के तहत प्रबंधित किया गया था, जिसने केवल पुरुषों को कानूनी उत्तराधिकारी के रूप में मान्यता दी थी।
यह उन सभी पर लागू होता है जो धर्म से मुस्लिम, ईसाई, पारसी या यहूदी नहीं हैं। बौद्ध, सिख, जैन और आर्य समाज, ब्रह्म समाज के अनुयायी भी इस कानून के तहत हिंदू माने जाते हैं।

हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) अधिनियम, 2005 
1956 अधिनियम को सितंबर 2005 में संशोधित किया गया था और वर्ष 2005 से, महिलाओं को संपत्ति विभाजन के मामले में सह-समन्वयक coparcenar के रूप में मान्यता दी गई थी।अधिनियम की धारा 6 में संशोधन करके, एक समन्वयक की बेटी को भी जन्म से एक प्रतिगामी माना जाता था।इस संशोधन के तहत, बेटी को भी बेटे के समान अधिकार और दायित्व दिए गए थे।

विधि आयोग की 174 वीं रिपोर्ट ने हिंदू उत्तराधिकार कानून में सुधारों की सिफारिश की।2005 के संशोधन से पहले, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने कानून में यह बदलाव किया था। केरल ने वर्ष 1975 में ही हिंदू संयुक्त परिवार प्रणाली को समाप्त कर दिया। मिताक्षरा कोपरसेनरी कानून  भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त समानता के मौलिक अधिकार (अनुच्छेद 14 से 18) के लिए भी दमनकारी और नकारात्मक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram