केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हरित सागर दिशानिर्देश – 2023 लॉन्च किया

10 मई, 2023 को केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग और आयुष मंत्रालय ने नई दिल्ली में ग्रीन पोर्ट दिशानिर्देश ‘हरित सागर दिशानिर्देश – 2023’ लॉन्च किया।

शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य को प्राप्त करने के बड़े दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा दिशानिर्देश तैयार किए गए थे।

प्रमुख बिंदु:
i.उद्देश्य: दिशानिर्देशों का उद्देश्य बंदरगाह संचालन से शून्य अपशिष्ट निर्वहन प्राप्त करने और पर्यावरणीय प्रदर्शन संकेतकों के आधार पर निगरानी को बढ़ावा देने के लिए कचरे को कम करना, पुन: उपयोग, पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग के माध्यम से कम करना है।
ii.बंदरगाहों के लिए रूपरेखा: दिशानिर्देश प्रमुख बंदरगाहों के लिए एक रूपरेखा प्रदान करते हैं जो उन्हें परिभाषित समयसीमा और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर कार्बन उत्सर्जन में मात्रात्मक कमी प्राप्त करने के उद्देश्य से एक व्यापक कार्य योजना बनाने के लिए सशक्त बनाते हैं।

‘हरित सागर दिशानिर्देश – 2023’ लॉन्च इवेंट में, वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान चुनिंदा परिचालन और वित्तीय मापदंडों पर उनके सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रमुख बंदरगाहों को ‘सागर श्रेष्ठ सम्मान पुरस्कार 2023’ भी प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram