हिमालयन पारिस्थितिकी तंत्र राष्ट्रीय मिशन कार्यक्रम

वैज्ञानिकों ने हिमालयन पारिस्थितिकी तंत्र राष्ट्रीय मिशन कार्यक्रम (NMSHE) के समर्थन के साथ, लेह क्षेत्र में टिकाऊ और जलवायु-लचीला कृषि को सक्षम करने के लिए किसानों को उपलब्ध वैज्ञानिक जानकारी का प्रसार करने में सक्षम बनाया है।
एनएमएसएचई नेशनल एक्शन प्लान ऑन क्लाइमेट चेंज (NAPCC) के आठ मिशनों में से एक है।

यह 2010 में लॉन्च किया गया था लेकिन 2014 में सरकार द्वारा औपचारिक रूप से अनुमोदित किया गया था।
यह विभिन्न क्षेत्रों में एक बहु-आयामी, क्रॉस-कटिंग मिशन है।
यह जलवायु परिवर्तन की समझ को बढ़ाकर देश के सतत विकास में योगदान देता है, इसके संभावित प्रभावों और हिमालय के लिए आवश्यक अनुकूलन क्रियाएं- एक ऐसा क्षेत्र जिस पर भारत की आबादी का एक महत्वपूर्ण अनुपात जीविका के लिए निर्भर करता है।

कवर किए गए राज्य ग्यारह राज्य: हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, असम और पश्चिम बंगाल। दो केंद्र शासित प्रदेश: जम्मू और कश्मीर और लद्दाख।

उद्देश्य:
पारिस्थितिक लचीलापन बनाए रखने और हिमालय में प्रमुख पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं के निरंतर प्रावधानों को सुनिश्चित करने के लिए उचित नीति उपायों और समयबद्ध कार्रवाई कार्यक्रमों के निर्माण की सुविधा के लिए।
राष्ट्रीय स्तर पर अपनी स्वास्थ्य स्थिति का लगातार आकलन करने की क्षमता के साथ-साथ हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने और उसकी सुरक्षा के लिए उपयुक्त प्रबंधन और नीतिगत उपायों को विकसित करना।
विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए, जिसमें हिमालय के ग्लेशियरों का अध्ययन और संबंधित हाइड्रोलॉजिकल परिणाम और प्राकृतिक खतरों की भविष्यवाणी और प्रबंधन शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram